OLA ने इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल में बनाई बढ़त, एथर को दे रही बराबर की टक्कर

ola

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बड़ी तेज़ी से बढ़ती जा रही है। इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों की मांग बढ़ते हुए बीते महीने में किये गए सब्सिडी के कारण जून में ईवी की बिक्री में 56% की गिरावट देखी गई थी, लेकिन अब अगस्त में फिर से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की डिमांड बढ़ रही है और बाजार में फिर से चार्ज होने की उछाल नजर आ रही है। चलिए जानते हैं की किस कंपनी ने अपनी स्थिति को मजबूत किया है और किसी हाथ लगी है निराशा।

दरअसल जुलाई के महीने में ईवी के टू-व्हीलर सेगमेंट में ओला, टीवीएस, और एथर एनर्जी के बीच कड़ी टक्कर देखी गई। इसी बीच कंपनी ने इस महीने सेगमेंट में 18 हजार से अधिक यूनिट्स की बिक्री करके 40 प्रतिशत भागीदारी हासिल कर ली है। इसके बाद iQube स्कूटर दूसरे नंबर पर स्थान रही। जबकि एथर एनर्जी तीसरे नंबर पर आ गया। जुलाई महीने में कुल 51,299 यूनिट्स ईवी की बिक्री हुई जो कि बीते जून महीने की बिक्री की 11.55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हाल ही में ओला ईवी ने अपनी सबसे सस्ती ईवी, Ola S1 Air, को लॉन्च किया है जिसकी कीमत 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह कीमत 15 अगस्त तक लागू रहेगी और इसके बाद इसकी क़ीमत में 10,000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी जाएगी। बता दें कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में लॉन्च हुई एथर एनर्जी के साथ बराबर की टक्कर दे रहा है।

ये भी पढ़ें: 15 अगस्त को आ रही है Mahindra Thar Ev, एक चार्ज में देगी 500km की रेंज!

OLA S1 Air नए नियॉन ग्रीन कलर में उपलब्ध होगी और कंपनी ने इसके पहले से भी बेहतर परफॉर्मेंस देने का दावा किया गया है। इसे 2.7kW मोटर के बजाए 4.5kW यूनिट के साथ अपग्रेड किया गया है और अब बेल्ट-ड्राइव के बजाय मोटर का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही कंपनी ये भी दावा करती है कि इस स्कूटर की सिंगल चार्ज में 125 किलोमीटर तक की रेंज होगी। वहीं दूसरी ओर एथर एनर्जी ने अपने सबसे किफायती मॉडल Ather 450S को लॉन्च किया है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 1,29,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है और यह सिंगल चार्ज में 115 किलोमीटर की IDC रेंज देगी। इसके साथ ही 90 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड देगी।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।