महिंद्रा स्कॉर्पियो एन और XUV 300 में मिलेगी अब ये टेक्नोलॉजी, जानें क्या-क्या…

mahindra

XUV 300: महिंद्रा एंड महिंद्रा के नए XUV700 मॉडल के ADAS फीचर (एक्सए7) ने भारतीय ग्राहकों का दिल जीत लिया है। यह टेक्नोलॉजी उन्हें बेहतर सुरक्षा और आराम प्रदान करती है। इसके कारण एक लाख से अधिक ग्राहकों ने XUV700 के ADAS से लैस वैरिएंट (AX7) को चुना है। महिंद्रा, मारुति सुजुकी, ह्यूंदै, टोयोटा, और टाटा जैसे अन्य प्रमुख ब्रांड भी अपने सबसे लोकप्रिय मॉडलों में ADAS की पेशकश कर रहे हैं, जिससे कार खरीदारों को एक सुरक्षित और उपयोगी सुविधा मिलती है।

महिंद्रा XUV700 में वर्तमान में लेवल 2 ड्राइविंग ऑटोमेशन दिया गया है, जिसमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, हाई बीम असिस्ट, लेन कीप असिस्ट, फ्रंट कोलिजन वार्निंग, स्मार्ट पायलट असिस्ट, हाई बीम असिस्ट, और ट्रैफिक साइन रिकग्निशन जैसे फीचर्स शामिल हैं। वहीं लेवल 2 एडीएएस में हाई लेवल का ऑटोमेशन मिलता है, जिससे स्टीयरिंग और एक्सीलरेशन/डीसीलरेशन को एक साथ कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन ड्राइवर को फिर भी सतर्क रहने की आवश्यकता है और अपने हाथों में कंट्रोल रखने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इसको लेकर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के निदेशक और सीईओ, राजेश जेजुरिकर ने जानकारी देते हुए एडीएएस टेक्नोलॉजी की प्रासंगिकता को समझाया है और कंपनी की योजना के तहत इसे और ज्यादा मॉडलों पर लागू करने का जिक्र किया है। हालांकि, उन्होंने मॉडल के नामों का खुलासा नहीं किया हैं। उम्मीद की जा रही है कि मॉडलों में XUV300 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी, XUV400 EV और Scorpio N शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा आगामी महिंद्रा स्कॉर्पियो एन पिकअप ट्रक जिसका लॉन्च 15 अगस्त को होने वाला है, उसमें भी एडीएएस टेक्नोलॉजी मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: OLA ने इलेक्ट्रिक स्कूटर की सेल में बनाई बढ़त, एथर को दे रही बराबर की टक्कर

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बताया है कि कंपनी के पास इस समय 2.81 लाख से ज्यादा एसयूवी का बैकलॉग है, जिसमें चालू तिमाही में 1 लाख से ज्यादा एसयूवी की डिलीवरी हुई है। वित्तीय वर्ष 2024 की आखिरी तिमाही तक वाहन निर्माता का लक्ष्य है कि वह उत्पादन को जुलाई में 37,000 यूनिट प्रति माह से बढ़ाकर 49,000 यूनिट प्रति माह करें, ताकि मजबूत मांग को पूरा किया जा सके।

आपको बता दें कि कार निर्माता के पास वर्तमान में अपनी लोकप्रिय एसयूवी, स्कॉर्पियो और थार के लिए बड़ी संख्या में ओपन बुकिंग है। स्कॉर्पियो के लिए 1.17 लाख से ज्यादा खुली बुकिंग है, जिसमें स्कॉर्पियो एन और स्कॉर्पियो क्लासिक दोनों वैरिएंट्स शामिल हैं । वहीं थार एसयूवी के लिए लगभग 68,000 ओपन बुकिंग हैं। कार निर्माता हर महीने स्कॉर्पियो की लगभग 14,000 यूनिट और हर महीने थार की लगभग 10,000 यूनिट का उत्पादन कर रहा है ताकि मांग को पूरा किया जा सके।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।