ओ भाई साहब, सभी के दिलों पर राज करने आ रही है Maruti Futuro-E, खूबियां देख बेहोस हुए…

maruti-futuro-e

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते खर्चों को देखते हुए ग्राहकों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज आजकल काफी बढ़ गया है। जो प्रदूषण मुक्त होते हैं और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को रोकने में मदद करते हैं। साथ ही साथ इनके रखरखाव में भी कम खर्चे है। ऐसे में कई ऑटोमोबाइल कंपनियां मार्केट में नए – नए एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लांच कर रही है। जिनमे Maruti Suzuki India भी है जो इस रेस में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही है और अपनी इलेक्ट्रिक कार को लांच करने की जानकारी दे दी है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने इस कार का नाम मारुति फ़्यूचूरो-ई (Maruti Futuro-E) रखा है।

मारुति फ़्यूचूरो-ई (Maruti Futuro-E) स्पेसिफिकेशन :

मिली जानकारी के मुताबिक मारुति फ़्यूचूरो-ई (Maruti Futuro-E) को चार वेरिएंट में लांच किए जाने की उम्मीद है जिसमे LXi, VXi, ZXi और ZXi+। है। वैरिएंट के आधार पर कार की शुरुआती कीमत 9 लाख रूपए से 11.00 लाख रूपए होने की उम्मीद है। अब बात करते है डायमेंशन की तो मारुति फ़्यूचूरो-ई (Maruti Futuro-E) का लंबाई: 3,845 मिमी, चौड़ाई: 1,735 मिमी, ऊंचाई: 1,655 मिमी, व्हीलबेस: 2,500 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है। कार का कर्ब वेट : 1,500 किग्रा होगा। कार छोटी फैमिली के लिए बेस्ट है इसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकेंगे। कार काला, सफ़ेद, नीला, लाल, नारंगी, हरा और पीला जैसे खूबसूरत कलर ऑप्शन में आने की उम्मीद है

मारुति फ़्यूचूरो-ई (Maruti Futuro-E) मोटर :

Futuro-e एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा चलेगा जिसका पावर 130 hp होगा और 250 एनएम टॉर्क पैदा करता है। यह 35 kWh बैटरी पैक से लैस होगा जो एक बार चार्ज करने पर 250 किमी तक की रेंज देता है। कार सिर्फ 9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार पकड़ लेगी। कार की टॉप स्पीड 140 km/h होगा। Futuro-e को चार्ज करने के लिए 15A सॉकेट, फास्ट चार्जर या DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 1.30 लाख यूनिट्स की बिक्री के साथ Activa ने मचाया हाहाकार, खूबियां देख लड़के हुए दिवाने

मारुति फ़्यूचूरो-ई (Maruti Futuro-E) फीचर्स:

फ़्यूचरो-ई में फ्यूचरिस्टिक फीचर्स मिलने वाले है जिसमें एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी टेललाइट्स और अलॉय व्हील होंगी। साथ ही एक बड़ा और आरामदायक इंटीरियर होगा जिसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, एयरबैग, आईएसओफिक्स (ISOFIX) चाइल्ड सीट माउंट, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, हिल होल्ड असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम होगा।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।