1.30 लाख यूनिट्स की बिक्री के साथ Activa ने मचाया हाहाकार, खूबियां देख लड़के हुए दिवाने

activa

देश की सबसे पसंदीदा स्कूटर Activa ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है, सामने आई जानकारी के मुताबिक एक्टिवा ने एक बार फिर टीवीएस जुपिटर, सुजुकी ऐक्सेस, टीवीएस एनटॉर्क, ओला एस1 और टीवीएस आईक्यूब जैसे स्कूटर्स को बिक्री के मामले में पछाड़ दिया है। पिछले महीने देश में एक्टिवा मॉडल के 1.30 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई है। इन आंकड़ों के साथ एक बात ये भी सामने आ रही है की एक्टिवा की सेल्स में पिछले साल के मुकाबले 29 फीसदी की कमी देखने को मिली है, जून 2022 में इस स्कूटर के कुल 1.84 लाख यूनिट्स की बिकी हुई थी। इस साल बिक्री में गिरावट के बाद भी एक्टिवा नंबर एक स्कूटर रहा है, ये सिलसिला आगे भी चलने वाला है।

एक्टिवा के बाद जिस स्कूटर ने बिक्री के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया है, उसका नाम Tvs Jupiter है, पिछले महीने इस स्कूटर के 64 हजार के करीब यूनिट्स की बिक्री हुई थी। कुछ महीने पहले ही jupiter ने सेल्स के 50 लाख यूनिट्स एक आंकड़े को पार किया है। तीसरे नंबर पर आता है Suzuki Access, जून में इस स्कूटर के कुल 39 हजार से अधिक यूनिट्स की बिक्री हुई है।

चलिए जानते हैं की क्या खास है Activa में और क्या है इसकी एक्स-शोरूम कीमत। होंडा कंपनी भारत में एक्टिवा के दो मॉडल्स की बिक्री करती है, इसमें एक Activa 125 है और दूसरा Activa 6G है। इसमें भी कई अलग-अलग वैरिएंट्स आते हैं, आप अपनी सहूलियत और बजट के मुताबिक स्कूटर का चयन कर सकते हैं। Activa 125 के ड्रम मॉडल को 79,806 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में खरीद सकते हैं, अगर इसके साथ अलॉय व्हील्स चाहते हैं तो इसके लिए 83,474 रुपये (एक्स-शोरूम) देने हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 अगस्त से बंद होने जा रही है Harley Davidson X440 की बुकिंग, सामने आई बड़ी वजह

दो महीने पहले ही कंपनी ने Activa के H-Smart मॉडल को लॉन्च किया है, इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 88,979 रुपये है। इस मॉडल में कई एडवांस फीचर्स दिए हुए हैं, जैसे की एंटी थेफ़्ट अलार्म, स्मार्ट कार्ड एंट्री, कीलेस एंट्री और डिजिटल स्क्रीन। इस साल के अंत तक कंपनी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर भी लेकर आने वाली है, इसका ऐलान मई में ही कर दिया गया है और अगर आपको नहीं पता तो बता दें किउ Activa 7G नहीं लॉन्च किया जाएगा, क्योंकि कंपनी ने “G” सीरीज को बंद कर दिया है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।