MG Comet EV: बहुत जल्द मार्केट में आने वाली है Nano से छोटी कार, माइलेज ऐसी की Safari भी न अड़ पाए

mg-comet

टाटा मोटर्स (TATA MOTARS) भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपना नाम कमाए हुए हैं और उनकी हिस्सेदारी भी बढ़ती जा रही है। अब बहुत सारी कंपनियां भी इस सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी कर रही हैं। एमजी मोटर्स ने भी इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, अप्रैल 2023 में नई कॉमेट इलेक्ट्रिक कार (MG Comet EV) को भारत में लॉन्च करने की घोषणा की है। यह छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी और यह आरएनजेडी 245 बैटरी और 100 किलोवाट विद्युत मोटर के साथ आएगी। यह कार 5 सीटर और 5 डोर होगी और इसकी बैटरी रेंज 300 किलोमीटर के आसपास होगी।

MG Comet EV एक छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी जिसकी लंबाई 2.9 मीटर होगी और यह देश की सबसे छोटी कार होगी। इसकी कीमत लगभग 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) होने की उम्मीद है। यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी जो टाटा टियागो ईवी और सिट्रोएन ईसी3 के आसपास कीमत के मामले में रहेगी।

MG Comet EV की रेंज

एमजी कॉमेट ईवी के हाई-एंड वेरिएंट में संभावित तौर पर 300 किलोमीटर की रेंज दी जा सकती है और इसमें 26.7kWh का बैटरी पैक हो सकता है। यह शहरों में सफर के लिए डिजाइन की गई है, इसलिए इसकी बैटरी रेंज शहर में डेली की जाने वाली सामान्य यात्राओं के लिए पर्याप्त होगी।

READ MORE: गर्मी में Activa के पसीने छुड़ाने आ रहा Revamp Buddie 25 स्कूटर, अमेरीकी फीचर्स…

इसकी बैटरी क्षमता 40 किलोवॉट घंटा होने की उम्मीद है और यह लगभग 300 किलोमीटर के रेंज के साथ आने वाली है। यह कार इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा बनेगी जो 92 किलोवाट या 125 बीएचपी की स्ट्रेंग्थ देगी। एमजी कॉमेट इलेक्ट्रिक का अनुमानित कीमत लगभग 12 लाख रुपये होने की उम्मीद है।

MG Comet EV बैटरी की क्षमता

एमजी कॉमेट ईवी एक शहरी इलेक्ट्रिक कार है जिसमें दो विकल्प बैटरी पैक उपलब्ध हैं। इसके एंट्री-लेवल वेरिएंट में 17.3kWh का बैटरी पैक होगा जिससे कार की एक चार्जिंग से लगभग 200 किलोमीटर की रेंज होगी। उच्च-स्तरीय वेरिएंट में 26.7kWh का बैटरी पैक होगा जिससे लगभग 300 किलोमीटर की रेंज होगी। यह एक कॉम्पैक्ट शहरी गाड़ी है जिसे आसानी से शहर के भीतर सफर करने के लिए डिजाइन किया गया है।

LATEST POST:-

पूजा कांजानी पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने डिजिटल मीडिया से अपने करियर की शुरुआत की। यही नहीं उन्होंने बतौर टीवी ऐंकर भी कार्य किया है। इन 3 वर्षों के करियर में लाइफस्टाइल, ऑटो-गैजेट्स, धार्मिक, फीचर्स तथा राजनीति पर अपने लेख लिख चुकी हैं। यही नहीं वे हिंदी पर ज़बरदस्त पकड़ और शब्दों के साथ खेलने का हुनर भी रखती है।