Maruti Suzuki Ertiga को कड़ी टक्कर दे रही है Kia Carens , कीमत और फीचर जान चौंक जायेंगे आप

kia-carens-vs-ertiga

जनवरी 2023 के महीने में, Kia Carens ने Maruti Suzuki Ertiga को पछाड़कर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी थी। जनवरी में Kia Carens की कुल बिक्री 7,900 यूनिट्स थी, जबकि Maruti Suzuki Ertiga की कुल बिक्री 6,472 यूनिट्स थी। फरवरी 2023 में, दूसरी ओर, Kia Carens की बिक्री में गिरावट आई जबकि Maruti Suzuki Ertiga की बिक्री इसी समय के पिछले साल से कम हो गई थी। फरवरी में Kia Carens की कुल बिक्री 6,248 यूनिट्स रही, जबकि Maruti Suzuki Ertiga की कुल बिक्री 6,248 + 224 = 6,672 यूनिट्स थी।

Maruti Suzuki Ertiga और करेंस में कौन है बेहतर

इससे स्पष्ट होता है कि Maruti Suzuki Ertiga अभी भी भारत में बहुत लोकप्रिय है, लेकिन Kia Carens भी उसकी तकरार कर रही है। इस तुलना के माध्यम से हम देख सकते हैं कि Kia Carens भारत में बहुत जल्दी अपने मार्केट शेयर को बढ़ा सकती है, जबकि Maruti Suzuki Ertiga को अपने मार्केट शेयर को बचाने के लिए अधिक प्रयास करना होगा। किआ कैरेंस खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इसका वेटिंग पीरियड 12 सप्ताह है। इस वक्त की अनुमानित वेटिंग पीरियड की जानकारी के लिए आपको अपने स्थानीय किआ डीलर से पता करना चाहिए।

दोनों में से किसका इंजन है दमदार

किआ कैरेंस के तीन विभिन्न इंजन विकल्प हैं और आपको अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार उनमें से एक का चयन करना चाहिए। नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 115bhp की पावर उत्पन्न करता है, जबकि टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन 140bhp और 115bhp की पावर उत्पन्न करते हैं। सभी इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध हैं। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लिए, आपके पास 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक विकल्प हैं।

बाइक और स्कूटर की कीमतों में बढ़ोतरी देश में वाहनों के ऑन रोड प्रदर्शन (On-Road Performance) नियमों के लागू होने के समय से हो रही है। इसके अलावा, ऑटोमोबाइल कंपनियों को बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार अपनी वाहनों में नई तकनीक को शामिल करनी पड़ रही है। यह उनकी लागतों में वृद्धि का कारण बन रहा है। इस वृद्धि के कारण, कंपनियों को अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है।

LATEST POSTS:-

पूजा कांजानी पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने डिजिटल मीडिया से अपने करियर की शुरुआत की। यही नहीं उन्होंने बतौर टीवी ऐंकर भी कार्य किया है। इन 3 वर्षों के करियर में लाइफस्टाइल, ऑटो-गैजेट्स, धार्मिक, फीचर्स तथा राजनीति पर अपने लेख लिख चुकी हैं। यही नहीं वे हिंदी पर ज़बरदस्त पकड़ और शब्दों के साथ खेलने का हुनर भी रखती है।