Maruti Electric Car: एक बार चार्ज करने पर चलेगी 550 किलोमीटर! देखें आखिर कब लॉन्च होगी मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार?

Maruti Suzuki eVX Electric Car

वर्तमान में भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के पास गाड़ियों की लाइनअप सबसे अधिक है। लेकिन फिर भी बाजार में Maruti Suzuki का इलेक्ट्रिक कार नहीं रहना आश्चर्यजनक है। ईवी कार लॉन्च के मामले मारुती अपने प्रतिद्वंद्वियों टाटा और हुंडई से कई कदम पीछे हैं। हालाँकि, जब इलेक्ट्रिक कार को भारतीय बाजार में लाने की बात आती है तो कंपनी हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठी हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार इंडो-जापानी कंपनी 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

मारुति सुजुकी eVX

वर्तमान में eVX मारुति के पहले इलेक्ट्रिक वाहन का कोडनेम है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक कार की लॉन्चिंग की आधिकारिक तारीख का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, इस साल के शुरुआत में इस मारुति सुजुकी eVX कार को टेस्टिंग के दौरान सड़क पर देखा गया था। जिससे, 2025 की शुरुआत में इस इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च की अटकलें तेज हो गई हैं। हालाँकि, Maruti Suzuki eVX के बारे में अभी बहुत कम जानकारी सामने आयी है। आइए Maruti Suzuki eVX कार के डिज़ाइन और स्पेसिफिकेशन पर एक नजर डालते है।

पॉवरट्रेन

मारुति सुजुकी ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि उसका आगामी इलेक्ट्रिक कार पांच-सीटर एसयूवी के रूप में आएगा। इसमें डुअल मोटर सेटअप होगा, जो 60 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होगा, जो 550 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगा।

डिज़ाइन

जहां तक ​​ईवीएक्स कार के डिजाइन की बात है, यह ब्रांड के सिग्नेचर एसयूवी डिज़ाइन से मिलता जुलता है। इसमें एयरोडायनामिक प्रोफ़ाइल, बढ़ा हुआ व्हीलबेस और आइडियल ग्राउंड क्लीयरेंस मिलने वाला है। कार की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 4,300 मिमी, 1,800 मिमी और 1,600 मिमी है। आकार के मामले में यह लगभग कंपनी की फ्लैगशिप एसयूवी ब्रेजा के समान है।

विशेषताएँ

मारुति सुजुकी अपनी eVX कार में सुरक्षित तकनीक से लैस बैटरी पैक दिया है। Maruti Suzuki eVX का प्लेटफॉर्म आरामदायक केबिन का अनुभव देने वाला है। मारुती सुजुकी ईवीएक्स के फीचर्स की बात करें तो इसमें कई तरह के कनेक्टेड फीचर्स, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलने वाला हैं।

Latest Post-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।