टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई Maruti Suzuki evx, एक चार्ज में मिलेगा 500km का रेंज

maruti-suzuki-evx

मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार evx (Maruti Suzuki evx) से जुड़ी कुछ बड़ी खबरें सामने आ रही हैं। ये कार अगले साल के अंत तक लॉन्च और 2025 की शुरुआत में मार्केट में आ सकती है। मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को इसी साल ऑटो एक्सपो में पेश किया था और साथ में लॉन्च से जुड़ी जानकारियां भी शेयर की थी।

अभी जो खबर सामने आ रही है उसके मुताबिक मारुति evx की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है, लेकिन यहां एक बात ये भी बता दें की evx की टेस्टिंग भारत में न होकर यूरोप में चल रही है। वहां से आई तस्वीरों में ये देखा जा सकता है की कार का डिजाइन काफी हदतक प्रोटोटाइप मॉडल की तरह ही है। इसमें कुछ बेसिक बदलाव ही किए गए हैं, कंपनी से जुड़े सूत्र के मुताबिक जल्द ही इसके डिजाइन को फाइनल कर लिया जाएगा।

Maruti Evx में मिलने वाली खूबियां बेहद ही दमदार होने वाली हैं, इसके लिए कार में कई किस उपाय किए जाने वाले हैं। शुरुआती तौर पर जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक कार को कम से कम 500 किलोमीटर तक की रेंज देने लायक तैयार किया जाएगा। चार्जिंग टाइम को कम करने की दिशा में सभी कंपनियां काम कर रही हैं, मारुति सुजुकी के खेमे से निकली खबर के मुताबिक उनकी पहली इलेक्ट्रिक कार को फास्ट चार्जर के साथ महज 2 घंटे में चार्ज किया जा सकता है और अगर इसे चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज करते हैं तो मात्र 40 से 50 मिनट में इसे फुल चार्ज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Tata Safari facelift के इंटीरियर की तस्वीर हुई वायरल, एक नए इंजन के साथ होगी एंट्री

स्मार्ट फीचर्स के तौर पर कार में ड्राइवर डिजिटल डिस्प्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिवाइस भी दिया जा सकता है, इसमें नेविगेशन, रियल टाइम लोकेशन, रेंज इंडिकेटर, डिजिटल ओडोमीटर, टायर प्रेशर मॉनिटर, पार्किंग सेंसर, म्यूजिक कंट्रोल, आउटसाइड टेंपरेचर इंडिकेटर के साथ और भी तमाम खूबियां दी जाने वाली हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो maruti evx में क्रैश सेंसर, ऑटो हैडलैंप, पार्किंग सेंसर, ebd, एबीएस, डिस्क ब्रेक, सीट बेल्ट, पार्किंग कैमरा, मोटर चेक वार्निंग, डिस्टेंस टू एम्प्टी बैटरी और क्रूज कंट्रोल जैसी खूबियां दी जा सकती हैं। शुरुआती तौर पर जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक Maruti Evx को 20 से 25 लाख रुपए की एक्स शोरूम कीमत में लॉन्च किया जा सकता है, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।