300km+ रेंज के साथ जल्द ही लॉन्च होने जा रही Maruti की Alto Electric, कीमत सिर्फ

Maruti Suzuki Alto 800 Electric Car Price, Feature Specs and Launch Date

Maruti suzuki की बहुचर्चित electric कार Maruti Alto Electric को लेकर एक बार फिर सुर्खियों का बाजार गर्म है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी ने इस कार के प्रोटोटाइप को तैयार कर लिया है और जल्द ही इसका फाइनल डिजाइन भी पेश किया जा सकता है। इस रिपोर्ट में कार के कुछ स्मार्ट फीचर्स के बारे में भी कुछ जानकारी निकल कर आ रही हैं। फीचर्स को जानें, उससे पहले बता दें की जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो के दौरान मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार evx को शोकेस किया था। इसे अगले साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन alto इलेक्ट्रिक को लेकर जो सुनने में आ रहा है उसे देखकर ऐसा लग रहा है की evx की लॉन्च टल सकती है। अब इस बात में कितनी सच्चाई है ये आधिकारिक जानकारी के बाद ही साफ होगी, चलिए alto ev में दिए जाने वाले संभावित फीचर्स पर नजर डालते हैं।

Maruti Suzuki Alto Electric फीचर्स

पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर बेस्ड alto electric की जो तस्वीर अभी आप देख रहे हैं, ये एक कांसेप्ट मॉडल है। जबकि लॉन्च के वक्त इसमें बदलाव भी किया जा सकता है। कंपनी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया की alto ev एक कॉम्पैक्ट हॅचबैक बॉडी पर आ सकती है, जिसमें 4 लोगों के बैठने की सुविधा होगी। कार के इंटीरियर में एडजस्टेबल सीट्स, लेदर स्टीयरिंग, एलईडी स्क्रीन, एसी वेंट्स, लाइट कंट्रोल सिस्टम, एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, ड्राइवर डिजिटल डिस्प्ले और सेंट्रल रियर व्यू मिरर दिया जा सकता है। बात अन्य फीचर्स की करें तो alto electric में पावर विंडोज, एयर कंडीशनर, हीटर, क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, फोल्डेबल रियर सीट्स, पावर स्टीयरिंग, ट्रंक लाइट, यूएसबी पोर्ट, रिमोट ट्रंक ओपनर, पंक्चर रिपेयरिंग कीट, एलईडी हैडलाइट, एलईडी टेललाइट, फॉग लाइट, ऑटो हैडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर और क्रोम ग्रिल की सुविधा मिलने की बात सामने आ रही है।

Maruti Suzuki Alto Electric सेफ्टी फीचर्स

Electric कार होने की वजह से Alto ev की सेफ्टी का भी खास खयाल रखा जाने वाला है। सेफ्टी फीचर्स को अपडेट करते हुए मारुति सुजुकी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, क्रैश सेंसर, EBD, एबीएस, ऑटो डोर लॉक, ब्रेक असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटर देने वाली है।

कार की रेंज 300 से 350 किलोमीटर हो सकती है, जबकि चार्जिंग टाइम 10 घंटा हो सकता है। जानकारों के अनुसार छोटी होने की वजह से इसमें फास्ट चार्जिंग देने की संभावना काफी कम है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।