अगले साल आने वाली है Maruti evx, एक चार्ज में जाएगी 500km दूर

maruti-evx

Maruti evx: छोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कार निर्माता कंपनियां भी इसी पर फोकस कर रही हैं। आने वाले एक-दो साल में कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक गाड़ियां नजर आने वाली हैं, जिनमें कुछ ऐसी भी होंगी जिनकी कीमत कम और साइज छोटी होगी। ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिस प्रकार अबतक कंपनियों ने कम कीमत में ICE मॉडल की गाड़ियों को लॉन्च किया है ठीक उसी प्रकार इलेक्ट्रिक मॉडल पर भी काम करना चाहिए। एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी कम से कम 10 से 15 साल लगने वाले हैं, जब भारतीय कस्टमर महंगी इलेक्ट्रिक कारों की ओर बड़ी संख्या में रुख करेंगे।

देश की लीडिंग कार निर्माता कंपनी Maruti suzuki इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने का सिलसिला अगले साल के अंत से शुरू करने वाली है। आधिकारिक तौर पर सामने आई जानकारी के मुताबिक अगले साल के अंत में मारुती अपनी evx को लॉन्च करेगी और 2025 की शुरुआत में इसकी डिलीवरी भी शुरू हो सकती है। ये कार कम से कम 500km तक का रेंज देने के लायक बनाई जा सकती है, हालांकि बेस मॉडल को 300km रेंज के हिसाब से डिज़ाइन किया जा सकता है।

मारुती evx में मिलने वाले फीचर्स एडवांस तो होंगे ही साथ ही इन्हें समय के मुताबिक अपडेट करके ही इनस्टॉल किया जाएगा। अनुमानित तौर पर कार में पांच लोगों के बैठने की जगह होगी, यानी की ये पांच सीटर कार होने वाली है। कम्फर्ट के लिए अडजस्टेबल सीट्स, हेडरेस्ट, एयर कंडीशनर, ठंडी की लिए हीटर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और सेंट्रल आर्मरेस्ट दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Bajaj Pulsar NS160 बनी देश की पसंदीदा बाइक, खूबियां मचा रही हैं शोर

आजकल की कारों में जो सेफ्टी फीचर्स दिए जाते हैं, उनमें से ज्यादातर evx में भी देखने को मिलेंगे। इसमें पैसेंजर और ड्राइवर सहित कुल 6 एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, क्रैश सेंसर, ADAS, मोटर चेक वार्निंग, ऑटो हेडलैंप, पार्किंग सेंसर, क्रूज कंट्रोल, ऑटो डोर लॉक, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स कार की सुरक्षा को मजबूत करने वाले हैं। Maruti evx को 20 लाख रुपये तक की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। आपको बता दें की आने वाले समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का मार्केट और भी प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है, क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla भारत में अपना प्लांट लगाने जा रही है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।