Maruti Alto के इलेक्ट्रिक वेरिएंट ने लॉन्च से पहले ही किया कारनामा! 300km रेंज के साथ सिर्फ…

Maruti Alto

इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग में खुद को बेहतर बनाने के लिए Maruti Suzuki बड़ी तैयारी करने में जुट गई है और जल्द ही इसकी बानगी देखने को मिलेगी। बाकी कंपनियों की ही तरह मारुती भी अपनी कुछ पुरानी कारों को नए अवतार में लॉन्च करने का मन बना चुकी है, इसमें कुछ मॉडल अभी बिकने वाले भी हो सकते हैं। इनमे अंतर होगा फ्यूल सिस्टम को लेकर, अभी जो कार आपको दिख रही है ये Maruti Alto है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आल्टो को नए वेरिएंट में लॉन्च करने का प्लान तैयार है और जल्द ही इसपर काम भी शुरू होगा, सूत्र ये भी बता रहे हैं की इलेक्ट्रिक फ्यूल पर चलने वाली आल्टो में फीचर्स को बेसिक ही रखा जाएगा।

इसके बारे में आधिकारिक जानकारी भी अगले कुछ महीनों में सामने आ सकती है, जैसे ही ये सामने आती है, आपके लिए लेकर आएंगे। कार में मिलने वाले बेसिक फीचर्स पहले की ही तरह हो सकते हैं, सुचना के अनुसार Alto इलेक्ट्रिक भी एक पांच सीटर कार होने वाली है, इसमें कम्फर्ट लेवल को बेहतर करने की प्लानिंग चल रही है।

सीधे शब्दों में कहें तो इसमें सफर को तय करना पहले के मुकाबले आसान होने वाला है, दावा है की एक बार फुल चार्ज होने गाड़ी 300 किलोमीटर तक जा सकती है, यानी की इसकी रेंज 300km की है। अभी तक इलेक्ट्रिक कारों में चार्जिग टाइम को लेकर परेशानी का सामना किया गया है, लेकिन आल्टो के साथ ऐसा नहीं होने वाला है। कार में चार्जिंग टाइम को कम करने के लिए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इसके सफल होने पर बेहद ही कम समय में गाड़ी को फूल चार्ज किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें:यहाँ दिए लिंक पर जाने से, मात्र 21,000 रुपये में बुक कर सकते हैं 10 लाख वाली, Tata Altroz CNG!

सेफ्टी के लिए इसमें कम से कम 4 एयर बैग्स दिए जाएंगे, जिसमें पैसंजर के साथ-साथ ड्राइवर का एयर बैग भी शामिल होने वाला है! इसके साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पावर स्टेरिंग, पावर विंडो रियर, आटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एयर कंडीशनर, पार्किंग सेंसर, डिजिटल डिस्प्ले जैसी खूबियां बेहतरीन अंदाज में मिलने वाली हैं। कीमत को लेकर ये अंदाजा लगाया जा रहा है की ये 10 से 12 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है, हालाँकि हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।