ऑफिशियली पेश की गई Lamborghini की पहली ईवी कॉन्सेप्ट, कंपनी ने दिया ये नाम

lamborghini-ev

लैंबोर्गिनी ने 2023 मोंटेरे कार वीक में लैंजाडोर कॉन्सेप्ट को पेश किया है, जो ब्रांड का पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन है और चौथी सीरीज का प्रोडक्ट होगा। साल 2021 में वाहन निर्माता ने अपनी रणनीति और इलेक्ट्रिफिकेशन की दिशा में अपना रोडमैप घोषित किया था। इससे पहले ब्रांड ने Revuelto को प्रस्तुत किया था, जो आइकॉनिक एवेंटाडोर की जगह लेता है और V12 प्लग-इन हाइब्रिड के साथ आता है। लैंजाडोर 2028 में आने वाले उस सीरीज मॉडल के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

लेम्बोर्गिनी के अनुसार उन्हें एक हाई परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने में 2 साल का समय लगा, जो उनके ब्रांड के दिल और आत्मा से जुड़ा हुआ है। इस ऑल-इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में एक ग्रैंड टूरर की व्यवस्था है, जिसमें 2+2 बैठने की सुविधा है। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि निर्माता ने चार दरवाजों वाले वाहन का निर्माण किया है। पहले भी उन्होंने “एस्टोक” कॉन्सेप्ट को पेश किया था, जिसमें चार दरवाजों वाली बॉडी स्टाइल थी।

लैंजाडोर में प्रत्येक एक्सल पर एक हाई-पावर इलेक्ट्रिक मोटर होगा, जिसमें परमानेंट ऑल-व्हील ड्राइव होगा। इसके साथ ही रियर एक्सल पर ई-टॉर्क वेक्टरिंग की सुविधा भी होगी। लैंबोर्गिनी की ओर से बताया गया है कि यह वाहन मैक्सिमम पावर जेनरेट करने के लिए एक मेगावाट से अधिक पावर प्रदान करेगा, जिसमें लगभग 1,340 बीएचपी शामिल है। निर्माता के अनुसार, यह लैंजाडोर “नई पीढ़ी की हाई-परफॉर्मेंस बैटरी से चलेगी, जो लंबी दूरी भी सुनिश्चित करती है।

ये भी पढ़े: 3 लाख रुपये से कम कीमत में मिलेंगी ये Retro Roadster motorcycles, जानें इनकी कीमत और खूबियां

रिपोर्ट्स के मुताबिक लैंजाडोर लैंबोर्गिनी डिनामिका वेहिकोलो इंटेग्राटा (LDVI) के साथ आएगा, जो एक ड्राइविंग डायनामिक्स कंट्रोल सिस्टम है। इसमें कई सेंसर और एक्चुएटर शामिल होंगे, जिन्हें सिस्टम में इंटिग्रेट किया जाएगा। यह सटीक ड्राइविंग व्यवहार की सुनिश्चितता करेगा।

दरअसल लैंजाडोर में एक्टिव एरोडाइनैमिक्स भी होगा जो कॉर्नरिंग क्षमता को बढ़ाने और इलेक्ट्रिक वाहन की ड्राइविंग रेंज को बढ़ाने में मदद करेगा। एयरोडाइनामिक्स में आरोडिनामिका लेम्बोर्गिनी एटिवा (ALA) सिस्टम शामिल होगा, जो पहले हुराकैन परफॉर्मेंटे और एवेंटाडोर एसवीजे जैसी कारों में उपयोग होती थी। वहीं लैंबोर्गिनी इस वाहन में टिकाऊ सामग्री का इस्तेमाल करेगी, जिसमें सस्टेनेबल रंगण, 100 प्रतिशत मेरिनो वूल, रीजेनरेटेड कार्बन, रीसाइकल्ड प्लास्टिक से बनी सिंथेटिक फाइबर और प्लास्टिक के लिए 3D प्रिंटिंग प्रोसेस शामिल होगा।

LATEST POSTS:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।