ये है वो 5 भारतीय कारें, जिन्होंने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में पाई सबसे अधिक रेटिंग्स

safest-cars-in-india

Tata मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसे भारतीय वाहन निर्माता अपने वाहनों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण परिवर्तन कर रहे हैं। भारतीय कार खरीदारों के लिए सुरक्षा अब एक प्राथमिकता बन चुकी है और सरकार भी वाहनों में सुरक्षा फीचर्स की महत्वपूर्णता पर जोर दे रही है।

ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) एक वैश्विक संस्था है जो अपने #SaferCarsForIndia अभियान के तहत भारत में बनी विभिन्न कारों के क्रैश टेस्ट करता है। यहां कुछ भारतीय कारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्होंने क्रैश टेस्ट में सफलता प्राप्त की है और काफ़ी शानदार प्रदर्शन किया है।

Mahindra Scorpio-N

स्कॉर्पियो के नए जनरेशन के एसयूवी ने ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में 58.18 अंक प्राप्त किए हैं। आधिकारिक तौर पर यह भारतीय कार निर्माता की सबसे सुरक्षित SUV बन गई है। इसने अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है। हालांकि, इसे बच्चों की सुरक्षा में सिर्फ 3-स्टार रेटिंग मिली है।

Mahindra XUV700

महिंद्रा की प्रमुख एसयूवी महिंद्रा XUV700 ने अडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5-स्टार रेटिंग और बच्चों की सुरक्षा में 4-स्टार रेटिंग प्राप्त की है। हालांकि, यह 57.69 अंकों के ओवरऑल सेफ्टी स्कोर के साथ सुरक्षा मामले में स्कॉर्पियो-एन से थोड़ी नीचे है।

ये भी पढ़े: Mahindra Scorpio N 2022: लॉन्च हो गई महिंद्रा स्कार्पियो एन 2022, फीचर्स देख कहेगें चलो शोरूम अभी लेनी है

Tata Punch

टाटा पंच (Tata Punch) टाटा मोटर्स की सबसे सुरक्षित कार है और यह ब्रांड की सबसे छोटी एसयूवी है। इसने ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है। वहीं जब वयस्क या बच्चों की सुरक्षा के कार्यक्रम की बात आती है तो इसकी सुरक्षा रेटिंग XUV700 की तरह थी। हालांकि, पंच का ओवरऑल सेफ्टी स्कोर 57.34 अंक है।

Mahindra XUV300

महिंद्रा एक्सयूवी300 (Mahindra XUV300) ने ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त की है। यह कार निर्माता के पहले मॉडलों में से एक था जिसने क्रैश टेस्ट में हाई सुरक्षा रेटिंग प्राप्त की थी। वयस्क यात्रियों की सुरक्षा में इसे 5-स्टार मिली, जबकि बच्चों की सुरक्षा में इसे 4-स्टार मिली। XUV300 का कुल सुरक्षा स्कोर 53.86 अंक है।

Tata Nexon

देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी में से एक टाटा नेक्सन (Tata Nexon) सड़कों पर सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त की है। हालांकि, बच्चों की सुरक्षा के लिए इसकी 3-स्टार रेटिंग ने इसके ओवरऑल सुरक्षा स्कोर को 41.06 अंक तक कम कर दिया है।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।