इन खास फीचर्स से लैस है Kia EV5 इलेक्ट्रिक एसयूवी, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर किया पेश

kia-ev5

Kia EV5: फेमस वाहन निर्माता कंपनी किया ने चीन के चेंगदू मोटर शो में अपनी आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी EV को आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है। दरअसल यह वाहन पहले कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया गया था, लेकिन अब यह ग्राहकों के लिए प्रोडक्शन वेरिएंट के रूप में उपलब्ध होगा। इसे किया ने शुरुआत में चीन की बाजार में बेचेगी। बताया जा रहा है कि लॉन्च के समय इसकी तकनीकी जानकारी की डिटेल भी सामने आएगी। चलिए जानते हैं इसके बारे में –

अगर इसके डिजाइन की बात करें तो किया ईवी5 का डिज़ाइन टू-बॉक्स सिल्हौट, एंगुलर अलॉय व्हील्स और मोटी लोअर बॉडी क्लैडिंग के साथ मौजूद है, जो कि किया की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी ईवी9 से प्रेरित है। किया ईवी5 में एक आक्रामक ‘टाइगर नोज’ फेसिया और पीछे की ओर रैपअराउंड अरेंजमेंट के साथ स्लीक वर्टिकल लाइट क्लस्टर शामिल हैं। इसके साथ ही किया ईवी5 में सेट-बैक डी-पिलर्स भी मिलते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ किया EV5 के इंटीरियर में एक रैपअराउंड डिजिटल पैनल होता है, जिसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक डिजिटल डिस्प्ले और कई सारे कार्यों के लिए अलग-अलग स्विच भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा किया की तरह ही इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को ओवर-द-एयर सिस्टम अपडेट्स मिलेंगे और गाड़ी के मालिक अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फीचर्स को एक्टिव कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: CNG Car: 15 लाख रुपए से भी कम कीमत में आती हैं ये सीएनजी कारें, ये है पूरी जानकारी

आपको बता दें कि किया EV5 में 64 कलर की एंबिएंट लाइटिंग और विभिन्न अपल्होस्ट्री कलर विकल्प और पैटर्न की विस्तृत सीरीज के साथ डिमिंग फंक्शन भी शामिल किया गया हैं। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की प्रमुख आंतरिक विशेषताओं में बेंच-स्टाइल फ्रंट सीटें और पीछे की सीटें शामिल हैं, जो कि फोल्ड होने पर पर्याप्त बूट स्पेस प्रदान करती हैं। ये पूरी तरह से आपके हाथ में होता है।

हालांकि किया EV5 के भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बारे में अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है। जानकारी के अनुसार EV9 को अगले वर्ष भारत में लॉन्च करने की तैयारी होने की भी खबरें हैं, जो कि EV6 के बाद किया का दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन होगा। EV6 को लेकर भी भारतीय कस्टमर्स में जबरजस्त उत्साह देखने को मिल रहा है, इस कार की बिक्री अपने आल टाइम हाई चल रही है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।