देश की सबसे पहली 4X4 इलेक्ट्रिक ऑफरोडर की जानकारी आई सामने, जानें रेंज और फीचर्स

thar-ev

महिंद्रा और महिंद्रा अपनी लोकप्रिय ऑफ-रोडिंग एसयूवी Thar के इलेक्ट्रिक वर्जन के अनावरण के साथ अपने EV पोर्टफोलियो का विस्तार करने की तैयारी कर रही हैं। कार निर्माता 15 अगस्त यानी आगामी स्वतंत्रता दिवस पर अपने FutureScape इवेंट में Thar EV का कॉन्सेप्ट वर्जन पेश करने के लिए तैयार है, जिसे ‘Thar.e’ नाम दिया गया है। इस दमदार ऑफ-रोडर एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार उसके डिज़ाइन, प्रदर्शन, और बैटरी टेक्नोलॉजी पर कैसा असर डालेगा, यह देखना काफ़ी दिलचस्प होने वाला है।

Thar.e के मौजूदा ICE मॉडल के मुकाबले इसमें फ्यूचरिस्टिक कॉस्मेटिक अपडेट की संभावना है। इसके डिजाइन में सामान्य रूप से ICE वेरिएंट के साथ ही कुछ हमेशा के लिए बदलाव हो सकता है। ओईएम ने Thar EV के बारे में अभी तक अधिक जानकारी नहीं दी है। हाल ही में जारी किए गए टीजर में इसे राउंड-ऑफ कॉर्नर से साथ एक चौकोर एलईडी लैंप के साथ दिखाया गया था।

जानकारी के अनुसार महिंद्रा संभवतः इलेक्ट्रिक Thar को सेगमेंट-टॉपिंग रेंज के साथ लॉन्च कर सकता है। इसके रेंज में कोई चिंता नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह एक ऑफ-रोडर है और ग्राहक बिना बैटरी की चिंता किए ऑफरोडिंग का आनंद ले सकते हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी शायद Thar.e को Mahindra XUV400 से भी अधिक ड्राइव रेंज देने के लिए कदम उठा सकती है ताकि यह महत्वपूर्ण ऑफ-रोड सक्षम रेंज प्रदान कर सके।

ये भी पढ़ें: महीने भर के अंदर 50 हजार पार Hyundai Exter की बुकिंग, जानें किस वेरिएंट ने जीता लोगों का दिल

जानकारी के मुताबिक़ Thar.e में शायद XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी के समान पॉवरट्रेन यूनिट का उपयोग हो सकता है। इसके लिए एक बड़े और शक्तिशाली बैटरी पैक के साथ ऑफ-रोडिंग विशेषताओं को पूरा करने की संभावना हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें एक-एक एक्सल पर लगे दो मोटरों से लैस होकर एसयूवी 4X4/AWD परफॉर्मेंस प्रदान करेगा।

दरअसल, महिंद्रा ने पुष्टि की है कि उनके ग्राउंड-अप EVs, जिनमें BE.05, BE.07 और BE.09 शामिल हैं। नए ‘INGLO’ प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे, जिसे EV विशेषताओं की दिशा में विकसित किया गया है। यहां तक कि थार की कहानी भी अलग हो सकती है, क्योंकि यह वर्तमान प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है, लेकिन इसके लिए बड़े बैटरी पैक को फिर से तैयार किया जा सकता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।