पहली बार नजर आई Hyundai Exter इलेक्ट्रिक कार, टेस्टिंग हुई शुरु

hyundai-exter-electric

Hyundai Exter ev: इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए मौजूदा कंपनियों ने अपने पुराने या फिर नए ICE मॉडल को इलेक्ट्रिक पावर पर शिफ्ट करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में हुंडई ने भारत में बढ़ती इलेक्ट्रिक कार की दिशा में अपना कदम बढ़ाया है। इस साल कंपनी ने एक्सटर नामक कार को किफायती कीमत पर लॉन्च किया था और अब वह इसके ईवी संस्करण पर भी काम कर रही है। यह विकल्प आने वाले समय में टाटा पंच ईवी के साथ मुकाबला कर सकती है। हुंडई ने पिछले साल घोषणा की थी कि वह 2028 तक 6 नई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी, जो कि भारतीय बाजार में विकल्पों की अच्छी खासी स्केल प्रदान करेंगी।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, हाल ही में हुंडई एक्सटर ईवी की टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई है। इसके बावजूद कि स्पाई शॉट्स में कोई विवरण दिखाई नहीं दिया, क्योंकि यह आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी पूरी तरह से ढंकी हुई थी।

बता दें कि हुंडई आईओनिक 5 की बिक्री भारत में शुरू हो चुकी है, जो कि ब्रांड के E-GMP प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है। यहाँ तक कि कंपनी अब छोटी ईवी कारों पर अपना ध्यान केंद्रित करने का इरादा रख रही है। साथ ही वॉल्यूम में वृद्धि की स्थिति पर भी एक समर्पित ईवी सुविधा की संभावना है। हुंडई की शुरुआत तमिलनाडु की प्लांट में आगामी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन के साथ की जाएगी।

ये भी पढ़ें: भारतीय बाजार में लॉन्च हुआ Ducati Diavel V4, 25.91 रुपये की कीमत में मिलते हैं ये सभी फीचर्स

रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई मोटर इंडिया की प्लानिंग है कि वे अगले साल यानी साल 2024 में अपनी पहली मेड-इन-इंडिया ईवी कार को लॉन्च कर सकते हैं। हाल ही में हुंडई एक्सटर ईवी के प्रोटोटाइप की दिशा में भी संकेत मिल रहे हैं, जिससे यह जाहिर हो सकता है कि यह हुंडई की पहली ईवी कार हो सकती है। हालांकि इसके बैटरी पैक के बारे में और उसकी रेंज के बारे में अभी तक कोई अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार हुंडई एक्सटर ईवी के लिए लगभग 25-30kWh के बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है और इसकी अनुमानित रेंज 300 किमी से 350 किमी के बीच हो सकती है। इसके बारे में साल के अंत तक कंपनी कोई आधिकारिक जानकारी शेयर कर सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।