भारत में 1.18 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुई Honda SP160, जानें किसकी बढ़ी मुश्किलें

honda-sp160

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने भारतीय बाजार के लिए 160 सीसी की नई मोटरसाइकिल, होंडा SP160 (Honda SP160) लॉन्च की है। इसे सिंगल-डिस्क और ट्विन-डिस्क वेरिएंट में पेश किया गया है और इनकी कीमतें 1,17,500 रुपये और 1,21,900 रुपये एक्स-शोरूम हैं। SP160 होंडा की तीसरी 160 सीसी मोटरसाइकिल है, जबकि पहले से यूनिकॉर्न और एक्स-ब्लेड मार्केट में उपलब्ध हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं की क्या खास और अलग लेकर आने वाली है ये बाइक।

नई SP160 कंपनी ने Unicorn और XBlade के बीच प्लेस किया है। इसमें एयर कूल्ड 162cc सिंगल सिलिंडर इंजन है जो 13.5bhp की पावर और 14.6nm का टॉर्क प्रदान करता है, जैसा की हमें यूनिकॉर्न में देखने को मिलता है। Xblade में भी इसी इंजन का उपयोग होता है लेकिन इसमें थोड़ी ज्यादा पावर और टॉर्क होता है। इसके साथ बाइक की पावर भी बढ़ने वाली है, जोकि सफर को और भी रोमांचक बना सकता है।

होंडा SP160 का इंजन भी वही है जो X-Blade पर काम कर रहा है और जिसमें 162.71 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन होता है। साथ ही इसमें फ्यूल इंजेक्शन भी होता है। यह इंजन 7,500 आरपीएम पर 13.27 बीएचपी और 5,500 आरपीएम पर 14.58 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है और इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया गया है।

ये भी पढ़ें: पहली बार नजर आई Hyundai Exter इलेक्ट्रिक कार, टेस्टिंग हुई शुरु

बताते चलें कि होंडा SP160 में डायमंड-टाइप फ्रेम का इस्तेमाल किया गया है जो सामने टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनोशॉक सस्पेंशन के साथ आता है। वहीं इसमें ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 276 मिमी डिस्क और रियर में 220 मिमी डिस्क या फिर 130 मिमी ड्रम उपलब्ध है। होंडा इस बाइक में मानक सिंगल-चैनल एबीएस का विकल्प भी प्रदान कर रही है। इसके होने से सेफ्टी भी बढ़ने वाली है, हालांकि ड्रम वैरिएंट के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे।

जानकारी के अनुसार होंडा SP160 की डिज़ाइन में एक एलईडी हेडलैंप, अलॉय व्हील, हजार्ड लाइट और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल किया गया है। इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एवरेज फ्यूल एफिशिएंसी, साइड स्टैंड इंडिकेटर, टैकोमीटर, फ्यूल गेज, स्पीडोमीटर, ट्रिपमीटर, ओडोमीटर और बैटरी वोल्टेज की जानकारी भी मिलती है। अगर आप भी इसे खरीदने के इच्छुक हैं तो नजदीकी शोरूम में संपर्क कर सकते हैं, वहां ऑफर्स की जानकारी भी मिल जाएगी।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।