EV Car: भारत की इस कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों के लिए शोरूम में लग रही है भीड़?

ev-car

इलेक्ट्रिक कार (EV Car) सेगमेंट को लीड कर रही टाटा मोटर्स ने अपनी कारों की बिक्री और उनके संचालन से जुड़े कुछ आंकड़े शेयर किये हैं, जो ये साफ दिखाते हैं की कैसे देश के छोटे से बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर कस्टमर्स में भरोसा जग रहा है। आपको बता दें की इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स की 70 फीसदी हिस्सेदारी है, यानी की हर सौ इलेक्ट्रिक कारों में से 70 सिर्फ टाटा मोटर्स की हैं। कंपनी का कहना है की आगे आने वाले समय में नई कारों को लॉन्च किया जाने वाला है, इससे उनकी पकड़ और मजबूत होने वाली है। कंपनी को आंकड़ा जारी किया है, आइए उसपर एक नजर डालते हैं।

टाटा मोटर्स के मुताबिक उनके पास जितने भी ग्राहक आए हैं, उनमें से 23 फीसदी ऐसे हैं जो पहली बार कार खरीद रहे हैं और उससे भी बड़ी बात ये की वो इलेक्ट्रिक मॉडल को चुन रहे हैं। इससे साफ समझा जा सकता है की, लोगों में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रति भरोसा बढ़ रहा है। एक अन्य आंकड़े के मुताबिक टाटा मोटर्स जितनी भी गाड़ियों की बिक्री कर रही है, उनमें से 93 फीसदी को घर पर चार्ज किया जा रहा है।

सेल रिपोर्ट के मुताबिक टाटा की 50 फीसदी इलेक्ट्रिक कार सेल्स देश के टॉप 20 शहरों के बाहर से हो रही है, यानी की इन गाड़ियों को ग्रामीण भारत और छोटे शहरों में अधिक पसंद किया जा रहा है। बताया जा रहा है की इलेक्ट्रिक कारों को महीने में औसतन 26 दिन चलाया जा रहा है, जोकि ICE मॉडल से कहीं अधिक है। ये दिखाता है की पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच सस्ती इलेक्ट्रिसिटी से चलने पर लोग सहज महसूस कर रहे हैं, इससे न सिर्फ उनकी जरूरतें पूरी हो रही हैं, बल्कि खर्च भी कम हो गया है।

ये भी पढ़ें: ये हैं कम कीमत में 6 एयरबैग्स के साथ आने वाली 5 गाड़ियां, Hyundai ने मारी बाजी

अगर आप भी कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार लेने की प्लानिंग में हैं, तो टाटा मोटर्स की ओर रुख कर सकते हैं। इनके पास देश की नंबर एक इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन भी है और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में एक टाटा TIAGO EV भी। कंपनी जल्द ही अपनी इस रेंज का विस्तार करते हुए Punch के इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करने वाली है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।