Elesco: एक्टिवा से सस्ता लॉन्च हुआ नया Electric Scooter, एक बार चार्ज करने पर 200 किमी

latest electric scooter launched

भारतीय बाजार में लगभग हर दिन कोई न कोई इलेक्ट्रिक दोपहिया स्टार्टअप कंपनी (Electric Two-Wheelers Startup Company) अपना नया-नया मॉडल पेश कर रही हैं। उदाहरण के लिए, भारत में एलेस्को (Elesco) ने आधिकारिक तौर पर दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च की है, जिनका नाम – V1 और V2 है। दोनों मॉडलों की कीमत 69,999 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। हालांकि दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स (Electric Scooters) की कीमत समान है, लेकिन फीचर्स में बहुत सारे अंतर हैं।

Elesco V1 और V2 की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर्स

Elesco V1 और V2 में 2.3 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जो 72 वोल्ट की इलेक्ट्रिक मोटर को जबरदस्त पावर देता है। इसका बैटरी 6-7 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) में ब्रेकिंग के लिए फ्रंट डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया हैं। V1 और V2 में क्रमशः 10-इंच और 12-इंच पहिया दिया गया है। Elesco V1 और V2 इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) का अधिकतम भार वहन क्षमता 200 किग्रा है।

Elesco V1 और V2 की विशेषताएं

Elesco V1 और V2 दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटरों (Electric Scooters) में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, मोबाइल एप्लिकेशन कंट्रोल, जीपीएस और इंटरनेट कम्पैटिबिलिटी, कीलेस स्टार्ट और साइड स्टैंड सेंसर दिया गया है। दोनों स्कूटर एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ लॉन्च किए गए हैं। Elesco इस दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर पर तीन साल की वारंटी भी दे रहा है। हालांकि अधिकतम कितने किलोमीटर की वारंटी है अभी कंपनी ने क्लियर नहीं किया है।

नए इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, एलेस्को (Elesco) के निदेशक रौनक जुनेजा ने कहा, “हम बाजार में एलेस्को के दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने के लिए बहुत ही रोमांचित हैं, उन्होंने ये भी कहा की हमारे इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) बहुत ही किफायती मूल्य पर मिलने वाले हैं, साथ ही ये कार्बन उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण के अनुकूल भविष्य का निर्माण करेंगे।”

रौनक जुनेजा ने ये भी कहा की, “हम अपने ग्राहकों को उच्च क्वालिटी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारतीय बाजार में टिकाऊ, किफायती और सुरक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) लाना हमारा एकमात्र उद्देश्य है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।