जल्द ही मार्केट में दिखेंगी इन कम्पनियों की इलेक्ट्रिक कारें, पूरी तैयारी में जुटे हैं वाहन निर्माता

upcoming-electric-cars-in-india

इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड भारतीय बाजार में तेजी से बढ़ रही है। यह विकास मुख्य रूप से ग्रीन एंड क्लीन मोबिलिटी की तरफ से हो रहा है, जो कि प्रदूषण कम करने को बढ़ावा देने के लिए सरकारी नीतियों और योजनाओं का हिस्सा है। वैश्विक तापमान में जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा सुरक्षा की चुनौतियों के मद्देनजर, कई देश इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री और उपयोग को बढ़ाने के लिए आगे बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

भारत में विभिन्न वाहन निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च कर रही हैं। इनमें से कुछ प्रमुख कंपनियों में टाटा मोटर्स, महिंद्रा और महिंद्रा, ह्यूंदई, और कार्लो और कूलाजैसी कंपनियां शामिल हैं। आपके लिए अच्छी खबर ये भी है कि आने वाले दिनों में कई हाई प्रोफ़ाइल निर्माता कंपनियां भारतीय बाजार में सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने वाली हैं। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, ह्यूंदई, और किया इस सूची में शामिल हैं। ये कारें किफायती होंगी और ग्राहकों को कई सारे ऑप्शन में में से चुनने की सुविधा भी देगी।

ये भी पढ़े: भारतीय बाजार में अगले साल दस्तक देगी Mahindra की 5 डोर कार, जानें इसमें क्या कुछ खास 

महिंद्रा की एक सस्ती इलेक्ट्रिक कार Mahindra eKUV100 अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है। इसका नाम ऑटो एक्सपो 2023 में भी दिखाया गया था। माना जा रहा है कि यह कार अगले साल तक बाज़ार में उपलब्ध हो सकती है। मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी कारों की सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कंपनी है। मारुति सुजुकी वैगनआर की इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी जल्द ही लॉन्च होने वाली है। यह वाहन अगले साल तक मार्केट में उपलब्ध हो सकता है। इसके साथ ही टाटा मोटर्स भी अपनी आल्ट्रोज और पंच मॉडल की इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च करने की योजना बना रही है। ये वाहन भी आने वाले समय में देखने को मिल हो सकते हैं।

मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक, कंपनिययां तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर ध्यान दे रही हैं। आने वाले दिनों में कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनियाँ अपनी ईवी कारों को लॉन्च करने जा रही हैं। अब हमें यह देखना होगा कि इन कंपनियों द्वारा लॉन्च की जाने वाली कारें कैसे डिजाइन और कौन-कौन से फ़ीचर्स के साथ आएंगी। बात करें लांच की तो इस लॉन्च की सूची में मारुति, टाटा, महिंद्रा और निसान जैसी कंपनियाँ शामिल हैं और ये कारें 2024 या 2025 तक उपलब्ध हो सकती हैं।

LATEST POSTS:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।