ओ भाई साहब सड़कों पर बवाल मचाने आ रही है Bajaj की electric बाइक, देगी 150km की रेंज

bajaj-ev-bike

Bajaj: तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक बाइक्स की डिमांड को देखते हुए एक के बाद एक सभी कंपनियां इस फील्ड में अपनी किस्मत आजमाने के लिए आ रही हैं। इसी कड़ी में भारत की अपनी बाइक मेकर बजाज का भी नाम सामने आ रहा है, एक रिपोर्ट के मुताबिक बजाज कंपनी जल्द ही एक electric bike लॉन्च करने जा रही है। अगर ऐसा होता है तो इस सेगमेंट में बड़ा बदलाव आ सकता है, जानकारों के मुताबिक बजाज की इस इलेक्ट्रिक बाइक को Discover 125 के मॉडल पर तैयार किया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्कूटर सेगमेंट में उतनी बेहतर सफलता न मिलने के कारण कंपनी ने बाइक लॉन्च करने का फैसला किया है। अगर आप भी आने वाले समय में एक विश्वसनीय कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक लेने की सोच रहे हैं तो बजाज कंपनी के ऐलान का इंतजार कर सकते हैं। बाइक में मिलने वाले फीचर्स अपने आप में बेहद ही खास और अलग हो सकते हैं।

शुरुआती तौर पर बजाज की इलेक्ट्रिक बाइक में डिजिटल इंस्ट्रुंमेंट कंसोल दिया जाएगा, इसमें बाइक के कुछ स्मार्ट फीचर्स जैसे ओडोमीटर, नेविगेशन, स्पीडोमीटर, ब्लूथूत कनेक्टिविटी, बैटरी इंडिकेटर, रियल टाइम रेंज, लो पावर अलर्ट और टैकोमीटर शामिल होंगे। दावे के मुताबिक बजाज इलेक्ट्रिक बाइक को एक बार फुल चार्ज करने पर 150 किलोमीटर की रेंज मिलेगी और चार्जिग टाइम 6 से 7 घंटे हो सकता है।

ये भी पढ़ें: 4 जुलाई को लॉन्च होने वाली Kia की इस कार को खरीदने 15 दिन पहले ही शोरूम पहुंचे ग्राहक

वहीं एक बात ये भी कही जा रही है की इसके साथ फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प दिया जाएगा, इसके होने से बाइक को कम से कम समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। सेफ्टी के लिए ola स्कूटर के तर्ज पर इसमें डिस्क ब्रेक दिया जा सकता है, इसके साथ सिंगल चैनल एबीएस भी दिया जा सकता है। बाइक के डिज़ाइन बेहद ही आकर्षक नजर आ रहा है, हालांकि लॉन्च के वक़्त इसमें बदलाव होने की संभावना है।

कंपनी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बजाज इलेक्ट्रिक बाइक में 4kwh की बैटरी दी जाएगी, इसे IP67 रेटिंग भी दी जाएगी। इस रेटिंग के होने से भीगने पर भी बैटरी पर कोई असर नहीं होगा। बात वारंटी की करें तो इसके साथ 5 साल तक की वारंटी मिल सकती है, इसके साथ 2 साल की एक्सटेंडेड वारंटी भी दी जा सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।