घोड़े से भी तेज भागने वाला है Bajaj Chetak 2023 इलेक्ट्रिक स्कूटर?

bajaj-chetak-2023

1.20 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आने वाला Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द ही एक नए अवतार में नजर आएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में चल रही बातों के मुताबिक बजाज ऑटो ने चेतक इलेक्ट्रिक के नए मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है, ये स्कूटर फीचर्स के मामले में पहले से बेहतर होने वाला है, हालांकि कहीं-कहीं ये भी कहा जा रहा है की बैटरी क्षमता कम होने वाली है, इसके पीछे की जो वजह सामने आ रही है उसके मुताबिक कंपनी अपने इलेक्ट्रिक रेंज का विस्तार तो करना चाहती है, लेकिन भारतीय कस्टमर्स को सस्ता विकल्प भी देना चाह रही है।

कीमत को कम करने के लिए बैटरी पैक की क्षमता को कम किया जा रहा है। मार्केट में आने के बाद Bajaj Chetak के नए मॉडल का सीधा मुकाबले OLa से होने वाला है, क्योंकि पंद्रह अगस्त को ही ओला कंपनी ने एक सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर s1x को लॉन्च किया था, इसकी कीमत मात्र 89,999 रुपये से शुरू होती है।

आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2,099 रुपये की emi पर भी खरीद सकते हैं। ऐसे में Bajaj Chetak के लिए किसी भी हाल में आसानी नहीं होने वाली है। चेतक इलेक्ट्रिक में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें नेविगेशन सिस्टम दिया जाएगा, इसके साथ डिजिटल क्लॉक, डिजिटल स्पीडोमीटर, बैटरी चार्जिंग इंडिकेटर, लो बैटरी इंडिकेटर, रियल टाइम रेंज जैसी और भी खूबियां होने वाली हैं। \

ये भी पढ़ें: Tata Sumo new model के लॉन्चिंग डेट आई सामने, डिजाइन भी कातिलाना

बात रही रेंज और चार्जिंग टाइम की तो इसे लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन अनुमान है की स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 90 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है और इसे चार्ज करने के लिए चार से पांच घंटे का समय लग सकता है, फ़ास्ट चार्जर के साथ इस समय को एक घंटे पर लाया जा सकता है।

सेफ्टी के लिहाज से भी ये खास होने वाला है, स्कूटर के फ्रंट में डिस्क ब्रेक के साथ सिंगल चैनल एबीएस जोड़ा जा सकता है, जबकि रियर में ड्रम ब्रेक होने वाला है। कम्फर्ट के लिए फ्रंट में Single Sided Leading Link और रियर में Offset Mono Shock सस्पेंशन पहले की ही तरह होगा, इसमें बदलाव की गुन्जाईस कम है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।