5 महीनों में 500 यूनिट बिक्री, 631 km की रेंज देने वाली इस एसयूवी की ये है खासियत

hyundai-ioniq

Hyundai Motor India ने ऐलान किया है है कि देश में कंपनी ने 5 महीने पहले लॉन्च होने के बाद से अपनी नई फ्लैगशिप पेशकश, Ioniq 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी की तक़रीबन 500 यूनिट सेल कर ली है। Hyundai Ioniq 5 को कंपनी ने 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इसको स्थानीय रूप से असेंबल की गई और साथ ही इसको पहले 500 ग्राहकों के लिए 44.95 लाख रुपये (शुरुआती, एक्स-शोरूम) की कीमत पर बेचा गया। तो चलिए क्या कुछ खास है हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार में, जान लेते हैं।

वहीं लॉन्च के समय हुंडई की ओर से कहा था कि इस साल भारतीय बाजार के लिए। उसने Ioniq 5 की 500 यूनिट आवंटित की थीं। वहीं वाहन निर्माता ने साफ़ तौर पर टार्गेटेड नंबर्स को भी पूरा कर लिया है। अब ऐसे में देखना ये होगा कि क्या आने वाले सालों में कंपनी इसकी संख्या को बढ़ाने जा रही है या फिर नहीं?

हुंडई मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक और CEO अनसू किम ने Hyundai Exter के लॉन्च के दौरान Ioniq 5 के बारे में बोलते हुए कहा कि हमने 2023 की शुरुआत भारत की सबसे प्रतिष्ठित suv, Ioniq 5 के लॉन्च के साथ की, जिसे इसे भारत से काफ़ी जबरदस्त प्यार भी मिला। जानकारी के अनुसार बीते 5 महीनों में 500 से अधिक यूनिट बेची गईं।

ये भी पढ़ें: किफायती और दमदार लुक के साथ आती है ये 100cc में बाइक्स, hero से लेकर pulsar तक शामिल

बता दें कि Hyundai Ioniq 5 E-GMP प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसने Kia EV6 के साथ साझेदारी की है। हालांकि, हुंडई द्वारा CBU (कम्प्लीट बिल्ट अप) के बजाय CKD यानी कम्प्लीटली नॉक्ड-डाउन किट के रूप में मॉडल आयात करने की तुलना में ये EV6 की तुलना में 15 लाख रुपये सस्ती है। इसकी टॉप-ऑफ-द-लाइन हुंडई अपनी आधुनिक-रेट्रो डिजाइन लैंग्वेज से अपनी ओर आकर्षित करती है। इसमें चौकोर हेडलैम्प, लो लाइन्स में पैरामीट्रिक पिक्सेल लाइट और एक हल्की-फुल्की ग्रिल शामिल है।

अब बात करते हैं इसके इंटीरियर की तो यह इसमें भरपूर हेड और लेगरूम के साथ हाई क्वालिटी मैटेरियल के साथ डुअल स्क्रीन मिलती है। Hyundai Ioniq 5 में ADAS, हवादार फ्रंट सीटें, प्रीमियम बोस साउंड सिस्टम, वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto, एक्टिव एयर फ़्लैप्स यानी AAF, व्हीकल-टू-लोड यानी V2L तकनीक, Hyundai BlueLink कनेक्टिविटी जैसे फीचर भी शामिल हैं।

बता दें कि इस एसयूवी में फ्रंट और रियर व्हील एक्सल के बीच 72.6 kWh बैटरी पैक दी गई है, जो कि कार एक बार चार्ज होने पर 631 किमी की रेंज देने का का दावा करती है। इसे 350 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके लगभग 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकते है। वहीं इसमें 215 bhp पावर और 350 एनएम पीक टॉर्क के लिए ट्यून की गई PMS मोटर से आती है और यह 185 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।