14 सितम्बर को लॉन्च होगी 2023 Tata Nexon ev, 56 मिनट में होगी फुल चार्ज

tata-nexon-ev-2023

अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon ev के फेसलिफ्ट मॉडल से टाटा मोटर्स ने पर्दा उठा दिया है। लेकिन कंपनी ने अभी तक इसे लॉन्च नहीं किया है। भारत में इसे 14 सितम्बर को लॉन्च किया जायेगा डिजाइन से लेकर इसके कैबिन और पावर तक में कई बड़े बदलाव किये गये हैं। वहीं इसकी रेंज एयर पावर को बढ़ाया गया है और इस इलेक्ट्रिक SUV को नई कर्व-इंस्पायर डिजाइन लैंग्वेज भी मिलती है। बता दें इसकी बुकिंग 9 सितंबर से शुरू होगी और ग्राहक इसे 21,000 रुपये बुक कर सकते हैं। आइये इसके फीचर्स और रेंज के बारे में जानते हैं-

पिछले मॉडल की तुलना में अब नई Nexon ev की रेंज 12km अधिक हो गई है और अब यह फुल चार्ज में 465km की रेंज देगी। साथ ही पिछले मॉडल की तुलना में इसकी बैटरी की पावर भी कहीं अधिक है। इसके अलावा यह अब 142.6bhp की पावर देगी है। यह महज 8.9 Sec में 0-100km की स्पीड पकड़ सकती है। इसके अलावा टॉप स्पीड की बात करें तो यह 150 किलोमीटर है।

अब 7.2 किलोवाट चार्जिंग की सुविधा इस नये मॉडल में मिलती है। जिसे फास्ट चार्जर से कंपनी महज़ 56 मिनट में फुल चार्ज होने का दावा करती है। ये खोई जाहिर तौर पर भारतीय कस्टमर्स में इलेक्ट्रिक कारों को लेकर उत्साह बढ़ाने वाली है, क्योंकि अभी तक चार्जिग ही सबसे बड़ी समस्या मानी जाती थी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर। बता दें कि नई Nexon ev में ग्राहकों को 6 एयरबैग, मानक के रूप में ABS और ESP, ISOFIX एंकरेज फ्रंट और रियर सेंसर के साथ ही एक 360-डिग्री कैमरा, सभी बैठने वालों के लिए सीटबेल्ट रिमाइंडर के साथ फ्रंट पार्किंग असिस्टेंस भी मिलता है।

ये भी पढ़ें: 2025 तक न्यू जेन BMW X3 को किया जा सकता है लॉन्च, जानें कंपनी क्या कर रही है बदलाव

इस एसयूवी में 360-डिग्री कैमरा और एक ब्लाइंड-व्यू मॉनिटर भी शामिल किया गया है। वहीं नए मॉडल में लगे बैटरी पैक को IP67 सेफ्टी के साथ केबिन में 10.25 इंच की स्क्रीन मिलती है और गाड़ी में 5 स्पीकर भी दिए गए हैं। आपको बता दें की इस कार के साथ-साथ नेक्सॉन के ice मॉडल के फेसलिफ्ट वैरिएंट को भी चौदह तारीख को ही लॉन्च किया जाएगा। कीमत का खुलासा लॉन्च के बाद ही किया जाएगा।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।