आजकल मॉडर्न कारों में मिलते हैं कई तरह के सेंसर, जानें क्या है इसके काम

car-sensor

लगातार कार कंपनियों की ओर से कारों को अधिक आरामदेह बनाने के साथ ही सुरक्षित बनाने के उपाय किए जा रहे हैं। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि मॉर्डन कारों में किस तरह के सेंसर दिए जाते हैं, जिनके चलते कारों में सफर करना पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित होता जा रहा है।

सीट बेल्ट सेंसर

आजकल आधुनिक और मॉडर्न कारों में सीट बेल्ट सेंसर दिए जाते हैं। यह आमतौर पर ड्राइवर और को-ड्राइवर की सीट के लिए होते हैं, लेकिन अब सरकार की ओर से सुरक्षा को देखते हुए इन्हें रियर सीट पर बैठने वाले यात्रियों के लिए भी लागू किया जा रहा है।

जीपीएस सेंसर

इसके साथ ही कई कारों में जीपीएस सेंसर को भी ऑफर किया जा रहा है। इस सेंसर के जरिए आपको कार की लोकेशन की जानकारी मिलती है। वहीं साथ ही इसका इस्तेमाल कार चलाने के दौरान नेविगेशन, ट्रैफिक की जानकारी के साथ- साथ आस-पास की सुविधाओं की जानकारी के लिए भी किया जाता है।

ये भी पढ़ें: भारत में सभी बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों का Bharat NCAP को समर्थन, यात्रियों की सुरक्षा के लिए की गई ये पहल

पार्किंग सेंसर

पार्किंग सेंसर भी कार को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। यह अपना काम कार को रिवर्स करते समय या पार्क करते समय करते हैं। दरअसल, इनके जरिए कार पार्क करने के दौरान आस-पास अन्य कार या फिर कोई ऐसी चीज़ जिससे कार को नुकसान हो सकता है, उसकी इनफॉर्मेशन यह ड्राइवर को देते हैं। किसी भी दूसरी चीज के पास आते ही आमतौर पर यह बीप करने लगते हैं।

रडार सेंसर

आपको बता दें कि सेफ्टी के लिए कई कारों के टॉप वैरिएंट में रडार जैसे सेंसर दिए जाते हैं। इससे कार में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे कई सेफ्टी फीचर्स में सहायता मिलती है।

टीपीएमएस

कार के टायर में टायर प्रैशर मॉनिटरिंग सिस्टम के जरिए हवा का प्रैशर जानने में सहूलियत मिलती है। इसके साथ ही कार के टायर में एक खास तरह के सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ड्राइवर को कार चलाते समय भी सभी पहियों में हवा के रहने या ना रहने की जानकारी मिल जाती है। अब अगर हवा कम हो तो भी यह इसकी इनफॉर्मेशन दे देता है और अगर सामान्य से ज्यादा हवा हो तो भी ड्राइवर को जानकारी मिल जाती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।