कम क़ीमत में जबर्दस्त फीचर्स मिलते हैं इन CNG कार में, जानिए कौन कौन से नाम हैं शामिल

cng-car

पेट्रोल -डीजल की बढ़ती महंगाई के बीच भारतीय बाजार में कुछ सालों में सीएनजी (CNG) कारें काफ़ी तेजी से पॉपुलर हुई है। कारों की सवारी पेट्रोल के मुकाबले काफी किफायती होती है। हालांकि सीएनजी काफी किफायती होती है और साथ ही कीमत भी पेट्रोल से कम है। आप अपने लिए अगर एक नई सीएनजी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम कुछ ऐसी ही किफायती लसीएनजी कारों की जानकारी देने जा रहे हैं।

Tata Tigor

टाटा टिगोर में टियागो iCNG का इंजन ही दिया गया है। साथ ही इसमें 1.2 लीटर, 2 सिलेंडर रिवोट्रॉन इंजन से लैस है, जो 86 पीएस का पावर और 113 एनएम का पीक टार्क जनरेट करता है। सीएनजी कार में ये पावर आउटपुट घटकर 73 Ps और टार्क 95 Nm हो जाता है। जो केवल 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें तीन वेरिएंट आता है। इसकी कीमत 7.40 लाख रुपये है।

Maruti Suzuki Swift

मारुति भारतीय बाजार में कारों की सबसे ज्यादा सेल करने वाली कंपनी में से एक है। इस कार में 1.2 लीटर, ड्यूल जेट इंजन, फोर सिलेंडर है। ये इंजन इसके सीएनजी मोड में 77 ps की पावर और 98.5 nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 30.90 km/kg माइलेज देती है। वहीं मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इस कार में दो वेरिएंट – Vxi और ZXi में उपलब्ध है। अगर प्राइस की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 7.8 लाख रुपये है।

Hyundai Grand i10 Nios

देश में अपने दमदार फीचर्स के साथ अपना दमखम दिखाने वाली कार में से एक ये भी है। सीएनजी किट के साथ इसमें 1.2 लीटर का इंजन मिलता है, जो कि 83 Ps का अधिकतम पावर और 113 Nm का टार्क पैदा करती है। आपको बता दें, सीएनजी मोड में ये कार 68 बीएचपी और 96.2 nm का टार्क जनरेट करती है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है और ये अपने तीन वेरिएंट – मैग्‍ना, स्पोर्ट्ज और एस्‍ट्रा में आती है। वहीं इस कार की प्राइस 7.16 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें: भारत में सभी बड़ी वाहन निर्माता कंपनियों का Bharat NCAP को समर्थन, यात्रियों की सुरक्षा के लिए की गई ये पहल

Tata Tiago iCNG

टाटा भारतीय बाजार में सबसे किफायती कारों को बनाने वाली कंपनी में आती है। यह कार 1.2 लीटर, 2 सिलिंडेर रिवोट्रॉन इंजन से लैस है, जो कि 86 पीएस की अधिकर पावर और 113 nm की पीक टॉर्क जनरेट करती है। साथ ही यह केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है और इसका पावर आउटपुट सीएनजी मोड में घटकर 73 Ps और टार्क 95 Nm हो जाता है। इसको 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के जोड़ा गया है और कंपनी 26.49 km/kg माइलेज देती है। इसके साथ ही इसकी शुरुआती कीमत 6.30 लाख रुपए है।

Hyundai Aura

हुंडई ग्रैंड i10 निओस का ही इंजन कंपैक्ट सीएनजी सेडान हुंडई औरा में लगा है जो 83 Ps का मैक्‍स पावर और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है। पावर आउटपुट घटकर सीएनजी मोड में 68 Ps और टार्क 95 Nm हो जाता है। आपको इसमें 2 वेरिएंट मिलता है और कीमत 6.09 लाख रुपये है।

Tata Tigor

टियागो iCNG का इंजन ही टाटा टिगोर में है। इस हैचबैक में 1.2 लीटर, 2 सिलेंडर रिवोट्रॉन इंजन मिलता है, जो 86 पीएस का पावर और 113 एनएम का टार्क जनरेट करता है। ये पावर आउटपुट सीएनजी कार में घटकर 73 Ps और टार्क 95 Nm हो जाता है। यह सिर्फ़ 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है और इसमें आपको तीन वेरिएंट मिल जाते है। वहीं कीमत 7.40 लाख रुपये कंपनी ने तय की है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।