Maruti Invicto और innova में कौन है बेस्ट, 407 शब्दों में समझें पूरा समीकरण

innova-vs-invicto

Suzuki और Toyota की पार्टनरशिप के तहत भारत में लॉन्च हुई मारुती इन्विक्टो (Maruti Invicto) की एक्स-शोरूम कीमत 24.79 लाख रुपये बताई गई है। ये कार इनोवा हाइक्रॉस (Innova) का रीबैज वैरिएंट और फीचर्स भी काफी हदतक इनोवा से मिलते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की किस आधार पर ये दोनों गाड़ियां एक दूसरे से बेहतर हैं और कैसे किसी एक को अपने लिए चुना जाए। मारुति इनविक्टो में केवल हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है। इसकी तुलना में इनोवा हाइक्रॉस में पेट्रोल इंजन दिया जाता है। हाईक्रॉस G-FLT 7-सीटर वेरिएंट 18.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर उपलब्ध है।

हाईक्रॉस हाइब्रिड वेरिएंट के VX 7-सीटर 25.30 लाख रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी तुलना में, मारुति इनविक्टो हाइब्रिड ज़ेटा+ 7-सीटर वेरिएंट के लिए 24.79 लाख रुपये लगते है। मारुति इनविक्टो का टॉप-वैरिएंट अल्फा+ 7-सीटर है की कीमत 28.42 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी के पास हाईक्रॉस हाइब्रिड के ZX और ZX (O) वेरिएंट भी हैं। लेकिन इनकी बुकिंग अस्थायी तौर पर रोक दी गई है। ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि कई स्थानों पर लंबी वेटिंग देखने को मिलने लगी थी।
मारुति इनविक्टो और इनोवा हाईक्रॉस दोनों में 2.0-लीटर हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है। इसमें 184hp की पावर और 188nm का टॉर्क पैदा करने की ताकत है। इसे ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। दोनों ही कारों के डायमेंशन में समानता नजर आ रही है, इसकी लंबाई 4,755mm, चौड़ाई 1,850mm और उंचाई 1,790mm है। कार के व्हीलबेस की लंबाई 2,850mm है। हाईक्रॉस हाइब्रिड ZX (O) वैरिएंट में ADAS की सुविधा दी जा रही है, इसके होने से सेफ्टी में कई गुना की वृद्धि होने वाली है। इसके अलावा रडार क्रूज़ कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, लेन ट्रेस असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, प्री-कोलिजन सिस्टम और ऑटो हाई बीम जैसी खूबियां भी शामिल हैं। ADAS सेफ्टी फीचर मारुति इनविक्टो में नहीं मिलता है।

ये भी पढ़ें: पहली बार सामने आई Tata Altroz XZ Plus Opt S CNG की पूरी जानकारी, अभी पढ़ें

कीमत के मामले में Maruti Invicto भी काफी हदतक Innova की तरह है। अगर हाइक्रॉस हाइब्रिड के ZX और ZX (O) वेरिएंट को हटा दें तो दोनों गाड़ियों के फीचर भी एक जैसे ही हैं। इनविक्टो के फ्रंट फेशिया, अलॉय व्हील और टेल लैंप में बदलाव किया गया है, इन बदलावों की साथ कार का लुक और भी आकर्षक हो जाता है। कुल मिलाकर, मारुति इनविक्टो कीमत के हिसाब से एक बेहतर विकल्प बनकर सामने आई है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।