Tata Nexon और Punch में कौन है बेहतर, लॉन्च के इतने समय बाद जारी हुआ सीक्रेट फीचर

tata-nexon-vs-tata-punch

SUV कार खरीदने की सोच रहे भारतीय कस्टमर्स के दिमाग में Tata Nexon और Tata Punch का नाम जरूर आता होगा। ये दोनों ही गाड़ियां टाटा मोटर्स (Tata Motors) की बेस्ट सेलिंग कार्स हैं और साल दर साल इनकी सेल में तेजी देखने को मिल रही है। अगर आप इन दोनों में से किसी एक को खरीदना चाहते हैं और फीचर्स को लेकर असमंजस में हैं तो सही जगह आए हैं। आज हम आपको इन दोनों गाड़ियों में मिलने वाले फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Tata Nexon vs Tata Punch स्पेसिफिकेशन

1199cc इंजन डिस्प्लेसमेंट के साथ आने वाली Tata Nexon को 1.2l Turbocharged Revotron प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, जबकि Tata Punch में भी 1199cc का ही इंजन दिया गया है, लेकिन इसे 1.2 l Revotron Engine प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। नेक्सॉन में 5500rpm पर 118.35bhp की पावर और 1750-4000rpm पर 170Nm का टॉर्क देने की क्षमता है, वहीं पंच में 6000rpm पर 86.63bhp की पावर और 3250+/-100rpm पर 115Nm का टॉर्क जेनेरेट करने की ताकत मौजूद है। नेक्सॉन (ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन) के साथ 6 स्पीड गियर बॉक्स जबकि पंच (ऑटोमैटिक) के साथ 5 स्पीड गियर बॉक्स मिलते हैं।

Tata Nexon vs Tata Punch माइलेज

माइलेज के मामले में टाटा की गाड़ियां काफी बेहतर रही हैं। Tata Nexon के साथ कंपनी 17.05 kmpl माइलेज का दावा करती है और Tata Punch के साथ 18.8 kmpl का।

Tata Nexon vs Tata Punch सेफ्टी

कार सेफ्टी के मामले में टाटा मोटर्स देश में मौजूद बाकी सभी कंपनियों से काफी आगे हैं, इनकी गाड़ियों में सेफ्टी को बेहतर बनाने की लिए सभी उपाय किए जाते हैं। पंच और नेक्सॉन दोनों के अगले टायर में डिस्क और पिछले टायर में ड्रम ब्रेक दिया गया है, इसके अलावा एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सीट बेल्ट रिमाइंडर और ओवर स्पीड अलार्म जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं।

ये भी पढ़ें: लॉन्च से पहले लीक हुए Baleno Facelift के फीचर्स, देखते ही लड़कियों ने कहा “हारे हारे हारे हम तो दिल से हारे”

Tata Nexon vs Tata Punch कीमत

भारत में Tata Nexon को 15 लाख रुपये के आस-पास की ऑनरोड कीमत में ख़रीदा जा सकता है, जबकि Tata Punch की ऑनरोड कीमत 10 लाख रुपये के आस-पास है। कार की कीमतों में आपके शहर के हिसाब से बदलाव भी हो सकता है, ज्यादा जानकारी नजदीकी डीलर से मिल सकती है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।