Tata Punch और Hyundai Exter के सीएनजी मॉडल में क्या है बेसिक अंतर, देखें डिटेल रिपोर्ट

punch-cng-vs-exter-cng

ऑटोमोबाइल सेक्टर में लॉन्च होने वाली हर नई कार किसी ने किसी अन्य कार को चुनौती देने के लिए तैयार रहती है। ऐसी ही दो गाड़ियों की चर्चा इस समय जोरो पर है, इनके नाम हैं Tata Punch और Hyundai Exter, कॉम्पैक्ट suv सेगमेंट में आने वाली ये गाड़ियां एक-दूसरे के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनने वाली हैं। जैसा की आप जानते होंगे की हुंडई मोटर्स ने अपनी Exter के सीएनजी मॉडल को भी लॉन्च किया है और जाहिर सी बात है की इससे कार की माइलेज में भी सुधार होगा।

इसी कड़ी में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने के लिए टाटा मोटर्स जल्द ही Punch सीएनजी को लॉन्च करने जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा पंच के सीएनजी मॉडल को अगस्त में लॉन्च कर दिया जाएगा और उसके साथ ही इसी बुकिंग भी शुरू की जा सकती है। चलिए जानते हैं की किस प्रकार से पंच सीएनजी और एक्सटर सीएनजी एक दूसरे से अलग या फिर एक समान हैं।

Tata Punch और Hyundai Exter दोनों के बेस मॉडल में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, टाटा पंच 3 सिलिंडर जबकि एक्सटर में चार सिलिंडर दिए गए हैं। बात पावर और टॉर्क की करें तो पंच में 72bhp की पावर और 103nm का टॉर्क देने की क्षमता है। हुंडई एक्सटर 67.7 bhp और 95.2Nm का टॉर्क देती है। हुंडई की ये नई कार सेफ्टी के मामले में बेहद ही दमदार है, एक्सटर अपने सेगमेंट की एकलौती ऐसी कार जिसमें 6 एयरबैग्स दिए जा रहे हैं। बेसिक तौर पर दिए जाने वाले फीचर्स इन दोनों ही कारों में एक जैसे ही हैं, एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी के हिसाब से पंच सही है, लेकिन अगले एक-दो महीने में परफॉरमेंस देखने के बाद एक्सटर की ताकत का भी अंदाजा लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 31 जुलाई से बढ़ने जा रही है OLA S1 Air की कीमत, ये रही डिटेल जानकारी

अगर आप भी बेहतर माइलेज वाली कार खरीदने की सोच रहे हैं तो सीएनजी मॉडल्स की ओर रुख कर सकते हैं, हालांकि अक्सर ही ये देखा गया है की इस फ्यूल बेस पर आने वाली कारों की पावर और टॉर्क कम होती है। ज्यादा जानकारी के लिए आप नजदीकी डीलर से संपर्क कर सकते हैं, टाटा पंच cng 10.14 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च की जा सकती है। Hyundai Exter (पेट्रोल) 6 से लेकर 10.10 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में उपलब्ध है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।