Tata Nexon या फिर Hyundai Creta, आखिर कौन है सड़कों का बादशाह, देंगे सही जवाब

nexon-vs-creta

देश में दो सबसे अधिक पसंद की जाने वाली SUV कारों की तुलना आज हम आपको करके दिखाने वाले हैं, इन गाड़ियों के नाम हैं Tata Nexon और Hyundai Creta, ये गाड़ियां अपने आप में बेहद ही खास हैं। इनके फीचर्स और परफॉरमेंस आपको भी पसंद होंगे और स्पेसिफिकेशन्स की तो बात ही अलग है। चलिए जानते हैं इनमें मिलने वाली खूबियों के बारे में, इससे आपको सही चयन करने का विकल्प भी मिल सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम टाटा नेक्सॉन के XM Diesel और हुंडई क्रेटा के E Diesel वैरिएंट की जानकारियां देने वाले हैं।

इंजन

1497 सीसी 1.5l Turbocharged Revotorq इंजन के साथ आने वाली Nexon, 3750rpm पर 113.42bhp की पावर और 1500-2750rpm पर 260Nm का टॉर्क देती है। Creta में 1493 सीसी का 1.5 L U2 CRDi Diesel इंजन मिलता है, ये 4000rpm पर 113.98bhp की पावर और 1500-2750rpm पर 250Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। दोनों ही कारों में 6 स्पीड मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन दिया गया है।

फ्यूल परफॉरमेंस

BS VI 2.0 एमिसन स्टैंडर्ड पर आने वाली नेक्सॉन में 44 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। दावे के मुताबिक ये कार 23.22 kmpl का माइलेज देती है, वहीं क्रेटा में 50 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, ये कार 21kmpl तक का माइलेज देने की क्षमता रखती है।

ये भी पढ़ें: यू ही नहीं Maruti Alto 800 पहाड़ों की रानी कहलाती! Suv भी इसके आगे फीकी, इसीलिए ये पहाड़ों पर अधिक दिखती

सस्पेंशन/ब्रेक

Nexon के फ्रंट, रियर में क्रमशः Independent, Lower Wishbone, McPherson Strut with Coil Spring और Semi-Independent; closed profile Twist beam with Coil Spring and shock absorber सस्पेंशन दिया गया है। क्रेटा के फ्रंट में McPherson strut with coil spring और रियर में Coupled torsion beam axle सस्पेंशन दिया गया है। टाटा नेक्सॉन के फ्रंट में डिस्क और रियर ब्रेक दिया जाता है, जबकि क्रेटा के फ्रंट और रियर दोनों ही साइड में डिस्क ब्रेक दिया जाता है।

सेफ्टी

सेफ्टी के मामले में ये गाड़ियां अंतर लेकर आती हैं, लेकिन

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (Anti Lock Braking System)
सेंट्रल लॉकिंग (Central Locking)
ड्राइविंग एयरबैग (Driver Airbag)
पैसेंजर एयरबैग (Passenger Airbag)
डे-नाईट रियर व्यू मिरर (Day Night Rear View Mirror)
रियर सीट बेल्ट्स (Rear Seat Belts)
सीट बेल्ट वार्निंग (Seat Belt Warning)
इंजन चेक वार्निंग (Engine Check Warning)
EBD
इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (Electronic Stability Control)
फॉलो मी होम हेडलैंप (Follow Me Home Headlamps)
स्पीड अलर्ट (Speed Alert)
स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक (Speed Sensing Auto Door Lock) और
Isofix Child Seat Mounts जैसी खूबियां दोनों ही कारों में मिल रही हैं।

कीमत

10 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आने वाली Nexon को 11 लाख रुपये की ऑन रोड कीमत में खरीद सकते हैं। हुंडई क्रेटा 11.96 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में उपलब्ध है, जबकि ऑन रोड कीमत 13 लाख रुपये तक जाती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।