यू ही नहीं Maruti Alto 800 पहाड़ों की रानी कहलाती! Suv भी इसके आगे फीकी, इसीलिए ये पहाड़ों पर अधिक दिखती

maruti-alto

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और हर छुट्टी में लॉन्ग ड्राइव पर अपनी कार से जाते हैं तो आपको अपने ड्राइव का मजा ही आ जाता होगा और अब तो गर्मी का मौसम भी है इस समय लोग अधिक पहाड़ों पर घूमने भी जाते हैं। इसमें भी अगर आपकी कार मखन जैसे चले तो सफर का तो आनंद ही आ जाए। आप इस सफर को कभी भूल भी नहीं सकते लेकिन कई बार आपने देखा होगा कि ट्रिप पर जाते समय लोग भारी-भरकम और बड़ी गाड़ी ले जाते हैं जिसके कारण उनको पहाड़ों पर कार ड्राइव करते समय कई परेशानी का सामना करना पड़ता है खड़ी चढ़ाई और पथरीले रास्तों के चलते उनकी कार बर्फ में भी फस जाती है उसे निकालने में काफी मशक्कत और समय लगता है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खुद में ही एक पहाड़ों की रानी कहा जाता है जी हां हम बात कर रहे हैं मारुति ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800) की । मारुति भारतीय बाजार में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है मारुति अल्टो बड़े ही आराम से पहाड़ी इलाकों में चलती है जिसके कारण इसे पहाड़ पर अधिक देखा भी जाता है। यह कार बड़े ही आसानी से रास्तों पर चलते हुए आपके सफर को यादगार बना देती है। जिसके कारण इसे अधिक पसंद किया जाता है।

मारुति ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800) कई तरह की महंगी कारों एसयूवी को पहाड़ों पर पीछे छोड़ चुकी है। अपने कई बार सोशल मीडिया पर भी ऑल्टो की करामात को देखा होगा। जहां एसयूवी बर्फ से बाहर आने में मशक्कत कर रही होती है वहीं एक ऑल्टो आसानी से बर्फीले रास्तों को चीरते हुए आगे बढ़ जाती है.

ये भी पढ़े: 300km+ रेंज के साथ जल्द ही लॉन्च होने जा रही Maruti की Alto Electric, कीमत सिर्फ

ऑल्टो 800 का हल्का वजन एक वरदान

मारुति ऑल्टो 800 को सबसे अधिक इसके हल्के वजन के कारण पसंद किया जाता है। वजन के चलते यह पहाड़ियों पर आसानी से चल जाती है जहां एक साधारण एसयूवी का वजन 1500-1800 किलोग्राम के आस जेड पास होता है वहां ही ऑल्टो का वजन 850 किलोग्राम होता है। इसके अलावा ऑल्टो 800 में सबसे बड़ी खासियत है फ्रंट व्हील ड्राइव, फ्रंट व्हील ड्राइव सिस्टम इसे खतरनाक रास्तों और बर्फीली सड़कों पर चलने में आसान बनाता है। इतना ही नहीं अगर यह कार कहीं फंस जाए तो इसे आराम से दो-तीन लोग मिलकर धक्का मार के निकाल भी सकते हैं ।

लेकिन एसयूवी अगर कहीं फस जाए तो उसे दो-तीन लोग मिलकर निकाल भी नहीं सकते क्योंकि वह खुद में है भारी वजन की होती है। आपको बता दे , भारतीय बाजार में मारुति सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है इसे पसंद भी अधिक किया जाता है जिसके कारण इसकी सर्विस सेंटर आपको हर जगह आराम से मिल जाएगी।

छोटा इंजन दमदार इंजन

इस कार को सबसे अधिक के इंजन के कारण पसंद किया जाता है। क्योंकि इंजन के कारण ही हल्की है और माइलेज भी ये अधिक देती है परफॉर्मेंस के मामले में भी ये शानदार है। ये 48 बीएचपी का पॉवर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। शानदार फीचर्स के साथ इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है। लेकिन कंपनी ने इसे बंद कर दिया है पर आप इसे सेकंड हैंड मार्केट से खरीद सकते हैं।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।