Mahindra XUV300 या Tata Nexon! कौन बन रहा है सड़कों की शान, आइए न भाई जान

nexon-vs-xuv300

भारत में आज एक के बाद एक नई कारों को लॉन्च किया जा रहा है, लेकिन क्या अपने कभी सोच है कौन से कार आपके लिए बेहतर हो सकती है यह फिर किस कार को खरिदना चाहिए। इस आर्टिकल में दो ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी बिक्री शुरू से लेकर अबतक टॉप पर रही है। ये हैं Tata Nexon और Mahindra XUV300. टाटा नेक्सन की कीमत 8.10 लाख रुपये और महिंद्रा XUV300 की कीमत 8.10 लाख रुपये से शुरू होती है।

7.99 लाख रूपए टाटा नेक्सन 1199 सीसी इंजन में 1 फ्यूल विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जबकि पेट्रोल एक्सयूवी 300 1197 सीसी इंजन में भी सिंगल फ्यूल ऑप्शन के साथ आती है। 1 ईंधन प्रकार विकल्पों: पेट्रोल के साथ उपलब्ध है। नेक्सॉन 17.44 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है और XUV300 की माइलेज भी इसी के आस-पास है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के मामले में टाटा और महिंद्रा दोनों की गाड़ियां बेहतर रही हैं और इन दोनों कारों में भी सेफ्टी को लेकर कोई कमी नहीं देखी जा रही है। जानकारी के मुताबिक Tata Nexon और Mahindra XUV300 से सफर जे दौरान 80kmph की स्पीड पूरा करने के बाद एक बीप साउंड आता है, ये साउंड 120kmph की स्पीड से उपर जाने के बाद लगातार आता है।

ये भी पढ़ें: Top 5 Cars: 6 एयरबैग वाले 5 सबसे सस्ती कार, जो दुर्घटना में बचाएंगे आपकी जान

Global NCAP से दोनों कारों को पांच स्टार रेटिंग मिली है, यानी की ये सभी बड़े और बच्चों के लिए सुरक्षित है। अन्य सेफ्टी फीचर्स में Anti-Lock Braking System (ABS), Electronic Brake-force Distribution (EBD), Speed Sensing Door Lock और Child Safety Lock मिल जाता है।

टाटा नेक्सॉन में 1199 cc का इंजन डिस्प्लेसमेंट मिलता है, इसे मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। वहीं एक्सयूवी 300 में 1197 cc का इंजन डिस्प्लेसमेंट मिलता है, इसमें 109 bhp की पावर जेनरेट करने की क्षमता है और इसे भी मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

नेक्सॉन के फ्रंट और रियर में Front – Independent, Lower Wishbone, McPherson Strut with Coil Spring और Rear – Semi-independent, Open Profile Twist Beam with Stabiliser Bar, Coil Spring and Shock Absorber सस्पेंशन दिया गया है। एक्सयूवी 300 के फ्रंट और रियर में MacPherson Strut with anti-roll bar और Twist beam suspension with coil spring सस्पेंशन मिलता है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।