Hyundai Exter और Tata Punch में कौन है आपके लिए सबसे बेहतर, जानिए

hyundai-exter-tata-punch

जब से हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) को भारत में लॉन्च किया गया है, इसकी तुलना टाटा पंच (Tata Punch) से की जा रही है। मौजूदा डिमांड के हिसाब से ये दोनों गाड़ियां फिट बैठती हैं और इनकी कीमत भी बजट में है। हुंडई एक्सटर अभी नई है, तो क्या ये टाटा पंच को टक्कर देने की ताकत वाकई लेकर आ रही है? आइए जानते हैं।

कारों की लोकप्रियता का अंदाजा इनकी सेल्स से भी लगा सकते हैं, तो पिछले महीने की जो सेल रिपोर्ट सामने आ रही है उसके मुताबिक अक्टूबर 2023 में टाटा पंच के कुल 15,317 यूनिट्स की बिक्री हुई, वहीं Hyundai Exter केवल 8,097 यूनिट्स तक ही रह गई।

इस कार को लॉन्च हुए तीन महीने का समय हो चुका है, लेकिन एक बार भी ऐसा नहीं देखा गया है की टाटा पंच को सेल्स के मामले में एक्सटर से चुनौती मिल रही हो। भारतीय बाजार में टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है। ये कीमत टॉप मॉडल के साथ एक्स-शोरूम 10 लाख रुपये तक जाती है।

ये भी पढ़ें: Honda H’ness CB350 के आगे पस्त होने जा रही है Bullet? नहीं होने…

कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 88hp की की ताकत और 115nm का टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड ऑटोमैटिक का विकल्प मिल जाता है, इनमें से कोई भी चुना जा सकता है। ये कार सीएनजी मॉडल के साथ भी उपलब्ध है, माइलेज वाली कार देख रहे कस्टमर्स के लिए ये सही हो सकती है।

टाटा मोटर्स जल्द ही इस कार का इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करने जा रही है, मुमकिन है की ये इस महीने के अंत में ही लॉन्च हो जाए। Hyundai Exter की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है, ये कीमत टॉप स्पेक वेरिएंट के साथ 10.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो जाती है।

इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 83ps की पावर और 114nm का टॉर्क पैदा करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध है, जोकि चयन पर निर्भर करता है। टाटा पंच और हुंडई एक्सटर के सेफ्टी फीचर्स भी लगभग एक जैसे हैं। इनमें 6 एयरबैग, सेंट्रल लॉकिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम है। टाटा पंच की सेफ्टी रेटिंग 5 स्टार है। हालांकि अभी तक एक्सटर की सेफ्टी रेटिंग नहीं आई है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।