Rumion और Ertiga की कीमतों को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, आखिर इस कीमत में क्यों नहीं…

car-comparison

सात सीटर कार सेगमेंट में सबसे बड़े प्लेयर्स में दो नाम सबसे पहले लिए जाते हैं, इनमें Maruti Suzuki और Toyota motors शामिल हैं। ये दोनों ही कंपनियां अपनी दमदार कारों के लिए जानी जाती हैं और कई मौकों पर ये देखा गया है की ये दोनों एक साथ मिलकर भी काम करती हैं। अभी हाल में टोयोटा ने अपनी एक नई कार Rumion लॉन्च की है, इसे Maurti Ertiga के प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। अभी आपको इन दोनों कारों में मिलने वाले कुछ फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं।

Maruti Ertiga vs Toyota Rumion के इस सफर में शुरुआत इंजन से करते हैं, आगे बढ़ें उससे पहले आपको बता दें की इस आर्टिक्ल में Ertiga के ZXI Plus AT और Rumion के V AT वैरिएंट की जानकारी मिलने वाली है। चलिए शुरू से शुरू करते हैं। प्लेटफॉर्म एक होने की वजह से इनके इंजन में कोई भी बदलाव नहीं देखा जा रहा है, दोनों ही गाड़ियों में 1462 सीसी K15C इंजन मिलता है, इस इंजन में 6000 आरपीएम पर 101.65bhp की पावर और 4400 आरपीएम पर 136.8Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने की ताकत है।

एर्टिगा को छह स्पीड ऑटोमैटिक जबकि रुमियन को छह स्पीड मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन के साथ खरीद सकते हैं, इसके ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की जानकारी आपको डीलर से मिल जाएगी। BS VI 2.0 एमिसन नॉर्म्स का पालन करते हुए तैयार की गई ये दोनों कार, परफॉरमेंस के मामले में शानदार हो चुकी हैं। कंपनी के दावे के मुताबिक इनमें मिलने वाला 45 लीटर का फ्यूल टैंक लंबी दूरी के लिए सहायक होने वाला है, क्योंकि एक लीटर पेट्रोल में 20 किलोमीटर के आस-पास की दूरी तय की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Verna पर टूटे ग्राहक, खरीदने से पहले जानें कितना करना होगा इंतजार?

टिल्ट वे में अडजस्टेबल स्टीयरिंग के साथ दोनों गाड़ियां के फ्रंट में Mac Pherson Strut & Coil Spring और रियर में Torsion Beam & Coil Spring सस्पेंशन दिया हुआ है। फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक का सपोर्ट देखने को मिल जाता है। बात कीमत की करें तो अभी हाल में लॉन्च हुई rumion अपनी प्रतिस्पर्धी Ertiga के मुकाबले थोड़ी महंगी है। एर्टिगा की एक्स-शोरूम कीमत 13.08 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि Rumion के लिए 13.68 लाख रुपये खर्चने हो सकते हैं।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।