हो गया भीसड़ घमासान, आखिर Hyundai Creta vs Kia Seltos में कौन मार रहा बाजी?

hyundai-creta-vs-kia-seltos

काफी समय से Hyundai Creta vs Kia Seltos की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे रीडर्स के लिए आज लेकर आ चुके हैं हम, अभी जानेंगे इन कारों में मिलने वाले स्प्पेसिफिकेशन्स को साथ ही ये भी की क्या है इनकी कीमत। मौजूदा आर्टिकल में Hyundai Creta के SX Opt Knight Diesel AT DT और Kia Seltos के X-Line Diesel AT वैरिएंट की बात होने वाली है।

इंजन

19.20 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आने वाली Hyundai Creta में चार सिलिंडर 1.5 L U2 CRDi Diesel इंजन दिया गया है, इसे 1493 सीसी डिस्प्लेसमेंट से लैश किया गया है। छह स्पीड ऑटोमैटिक गियर ट्रांसमिशन के साथ जुड़े इस इंजन में 113.45bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट होता है। 20 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत वाली Kia Seltos में चार सिलिंडर 1.5l CRDi VGT इंजन मिलता है, ये 1493 सीसी का डिप्लेस्मेंट लेकर आता है। इसे भी छह स्पीड ऑटोमैटिक गियर ट्रांसमिशन से लैश किया गया है। इसमें 114.41bhp की पावर और 250nm का टॉर्क मिलता है।

सस्पेंशन, स्टीयरिंग और ब्रेक

Hyundai Creta के फ्रंट और रियर में क्रमशः McPherson strut with coil spring और Coupled torsion beam axle सस्पेंशन दिया हुआ है, जबकि Kia Seltos में McPherson Strut With Coil Spring और Coupled Torsion Beam Axle With Coil Spring. क्रेटा में पावर स्टीयरिंग मिलती है, सेल्टोस में इलेक्ट्रिक। सेल्टोस की स्टीयरिंग को टिल्ट और टेसेस्कोपिक दोनों तरीके से एडजस्ट कर सकते हैं, जबकि क्रेटा में केवल टिल्ट वे में।

ये भी पढ़ें: Honda CB200X के इस फीचर के लड़के हुए दिवाने, शोरूम में लगी लाइन

डायमेंशन

डायमेंशन के मामले में Hyundai Creta और Kia Seltos में कोई खास अंतर नजर नहीं आता है, क्रेटा की लंबाई, चौड़ाई और उंचाई 4300mm, 1790mm, 1635mm और सेल्टोस की 4365mm, 1800mm और 1645mm है। रियर विंडो वाइपर (Rear Window Wiper), रियर विंडो वॉशर (Rear Window Washer), रियर विंडो डिफॉगर (Rear Window Defogger) का सपोर्ट ड्राइविंग को काफी आसान बनाने वाला है।

सेफ्टी फीचर्स

  • Driver Airbag
  • Passenger Airbag
  • Side Airbag Front
  • Seat Belt Warning
  • Traction Control
  • Tyre Pressure Monitor और
  • Electronic Stability Control की सुविधा दोनों कारों में उपलब्ध है।

यहां आपको एक बात ये भी बता दें की अभी हाल ही में सेल्टोस के नए मॉडल को लॉन्च किया गया है और आगे आने वाले एक-दो महीने में क्रेटा फेसलिफ्ट भी देखने को मिल जाएगी। इस खबर से एक बात तो तय है की आगे आने वाले समय में suv कार मार्केट में प्रतिस्पर्धा और बढ़ने वाली है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।