हेडलाइट लेबलिंग फीचर को क्यों लगाई जाती है सभी गाड़ी में, जानिए क्या है वजह

car-headlight

आज के दौर में हमारे सामने एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद है, और कई सारी फीचर्स भी शामिल होते हैं जो कि आमतौर पर सभी कारों में देखने मिल रहा है, चाहे आपकी कार सस्ती हो या फिर महंगी। अब इसी फीचर में से एक है हेडलाइट लेबलिंग फीचर और जहां ये सस्ती मैनुअल हेडलाइट लेबलिंग कार में देखने को मिलती है तो वहीं महंगी कारें ऑटोमेटिक हेडलाइट लेबलिंग के फीचर के साथ आता है। आपको बता दें, कि सस्ती कारों में हेडलाइट लेबलिंग के लिए मैनुअल इलेक्ट्रिकल स्विच दिया गया होता है और आपको इस कार में चार लेवल –जिनमें 0,1,2,3 मिलता है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। शायद ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं तो चलिए आपको सबसे पहले इसके बारे में बताते हैं। अगर कार में सिर्फ ड्राइवर बैठा है तो गाड़ी के स्विच को जीरो पर रखें। वहीं कार में अगर ड्राइवर और साथ में फ्रंट ड्राइवर या पैसेंजर बैठा है, तब भी इसे जीरो पर ही रखें। इससे न तो आपको कोई परेशानी होगी और न ही सामने वाले को।

इसके अलावा, अगर आपके कार के सभी सीटों पर पैसेंजर बैठे है और साथ ही बूट में भी सामान भरा है तो फिर हेडलाइट लेबलिंग स्विच को आप 2 पर कर सकते हैं। हालांकि कार में सिर्फ ड्राइवर हो और बूट में सामान से भरा होने की कंडीशन में आपको स्विच को 3 पर सेट करना चहिए। यही सबसे बेहतर माना गया है।

ये भी पढ़ें: TVS Scooty Pep Plus है देश की सबसे हल्की स्कूटी, देती है 220km का फुल टैंक माइलेज

आपकी जानकारी के लिए बता दें, हेडलाइट लेबलिंग, हेडलाइट थ्रो को एडजस्ट करने के लिए ही की जाती है। कार के अंदर जब पैसेंजर बैठा होता है तो बूट स्पेस समान रहता है और ऐसी अवस्था में कार आगे से थोडी उठ जाती है। जिससे हेडलाइट का थ्रो बिगड़ जाता है और फिर इसको एडजस्ट करके ठीक करने के लिए हेडलाइट लेबलिंग की जाती है। अब यूं तो अधिकतर कार में हैलोजन लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये हैं कि यह बेहद किफायती होती है और साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी बड़ा आसान होता है। बता दें कि इन लाइट के अंदर हैलोजन और गैस कैप्सूल भरा होता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।