Traffic Rules: इन 5 तरीकों से बचा सकते हैं 21 हजार रुपये का चलाना, भरने से पहले करें…

traffic-rules

Traffic Rules: देश में सिर्फ गाड़ियां खरीदना या फिर चलाना ही बड़ी बात नहीं होती, इसके साथ कुछ खास नियमों का पालन भी करना होता है। अगर आप भी आए दिन गाड़ी लेकर घर से निकलते रहते हैं, तो कुछ नियमों को ध्यान में रखकर चलना चाहिए, नहीं तो भारी भरकम चालान कट सकता है। आज हम आपको ट्रैफिक के उन 5 रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके पालन से सिर्फ आप ही नहीं बल्कि आपकी गाड़ी भी सुरक्षित रहेगी।

1: ड्रंक एंड ड्राइव

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रतिदिन देश में 19 लोगों की मौत सिर्फ इस कारण से हो जाती है, क्योंकि वो नशे में ड्राइव करते हैं। नियमों के मुताबिक ड्राइविंग करते वक़्त ब्लड में 0.03% से अधिक अल्कोहल होने पर नियन का उलंघन माना जाएगा। BAC (Blood alcohol content) टेस्ट में फेल होने पर 2 से 10 हजार रुपये तक का चालान या फिर 7 महीने से 2 साल तक की जेल हो सकती है।

2: वैध कार इंस्युरेन्स पॉलिसी

Motor Vehicles Act of 1988 के तहत किसी भी गाड़ी के साथ वैध इंस्युरेन्स पॉलिसी होनी जरुरी है, पहली पर बिना इंस्युरेन्स के पकडे जाने पर गाड़ी का 2,000 रुपये चालान कटेगा और अगर दोबारा पकड़ी जाती है तो 4,000 रुपये फाइन के तौर पर भरने हो सकते हैं।

3: सीट बेल्ट

कार में सफर के दौरान सीट बेल्ट लगाना सबसे जरुरी है, अगर कोई ट्रैफिक अधिकारी आपको बिना सीट बेल्ट के कार ड्राइव करते पकड़ लेता है तो 1,000 रुपये का चालान बना सकता है। ऐसे में जब भी कार ड्राइव करें, सीट बेल्ट खुद भी लगाएं और बाकी लोगों को भी लगाने को बोलें।

4: बाइक हेलमेट

जिस प्रकार कार चलाते समय सीट बेल्ट लगाना जरुरी है, ठीक उसी प्रकार बाइक राइड के दौरान हेलमेट लगाना भी। बिना हेलमेट के बाइक ड्राइव करते हुए पकडे जाने पर ट्रैफिक अधिकारी 3 महीने तक के लिए आपके लाइसेंस को रद्द कर सकता है साथ ही 1,000 रुपये का चालान भी काट सकता है।

ये भी पढ़ें: जल्द लॉन्च हो सकती है Reliance MG Hector, 5,000 करोड़ रुपए में होगी डील?

5: मोबाइल फ़ोन का उपयोग

अक्सर ही ये देखा जाता है की कुछ लोग कार या फिर बाइक चलाते समय फ़ोन पर बात करते हैं, इन हरकतों से आए दिन घटनाएं भी होती रहती हैं। नए Motor Vehicle rules Oct 1, 2020 के मुताबिक, ड्राइविंग करते वक़्त फ़ोन का इस्तेमाल करने पर 5,000 रुपये का चालान या फिर एक साल की जेल हो सकती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।