जल्द लॉन्च हो सकती है Reliance MG Hector, 5,000 करोड़ रुपए में होगी डील?

mg-motors

चीन की SIAC मोटर्स की सब्सिडरी कंपनी MG Motors भारत में अपनी व्यक्तिगत बोर्ड हिस्सेदारी कम करने की सोच रही है। सीधे शब्दों में कहें तो अब कंपनी के भारतीय कारोबार में स्थानीय कंपनियों को जुड़ने का मौका मिलेगा।

भारत में कारोबार कर रही चीन की कंपनियों को कई अलग अलग चुनौतियों का सामान करना पड़ रहा है। सूत्रों के मुताबिक कंपनियों चीन से स्पेयर पार्ट्स के आयात से लेकर टैक्स, इन्वेस्टमेंट और हेवी ड्यूटी जैसी चीजों को लेकर अक्सर ही सरकार से अनुमति लेने में परेशानी होती है।

MG Motors को भारत में अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए अपनी ही पैरेंट कंपनी से फंडिंग लेने के लिए दिक्कत का सामान करना पड़ रहा है। दो साल से लगे सैंक्शन की वजह से इसमें कोई भी सफलता नहीं मिल सकी है। ऐसे में अब सिर्फ एक ही उपाय बचा है और वो है स्थानीय कंपनियों से शेयर के बदले फंडिंग जुटना, इसके लिए एमजी मोटर्स कई बड़ी भारतीय कंपनियों से बात कर रही है।

जानकारी के मुताबिक अगले दो साल में कंपनी का भारतीय कारोबार पूरी तरह से स्थानीय कंपनियों के पास होगा, इससे सप्लाई चेन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। जहां तक बात भारतीय कंपनियों से डील की है तो इसके लिए एक साल तक का समय लग सकता है।

General मोटर्स से टेकओवर किए गए MG मोटर्स के गुजरात के हलोल स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की सालाना क्षमता 1.2 लाख यूनिट्स है, इसके साथ एक और प्लांट लगाने पर चर्चा चल रही है। नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के स्थापित होने पर 1.2 लाख यूनिट्स प्रोडक्शन को 3 लाख यूनिट्स तक लेकर जाया जा सकता है।

शुरुआती दौर में कंपनी अपने लोकल पार्टनर और इन्वेस्टर्स से 5000 करोड़ रुपए जुटाने का प्लान लेकर चलने वाली है,इसके लिए 2 से 4 साल तक का समय लग सकता है। सूत्रों के मुताबिक Reliance industries, JSW group, Premji invest और Hero group MG मोटर्स के भारतीय बोर्ड में हिस्सेदारी के लिए आगे आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: लॉन्च के 10 महीने बाद लीक हुए Toyota Urban Cruiser Hyryder के ये फीचर्स! नहीं…

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में MG motors के कुल 6 अलग अलग कारों की बिक्री होती है, इसमें MG Hector, MG Hector plus, MG Astor, MG ZS ev, MG Gloster और हाल ही में लॉन्च हुई MG Comet ev शामिल है। मैन्युफैक्चरिंग में इलेक्ट्रिक कारों को तरजीह देने को सोच रही कंपनी अगले कुछ समय में 4 से 5 कारों को लॉन्च कर सकती है, इसमें इलेक्ट्रिक कार्स की हिस्सेदारी 65 से 75 फीसदी रहने की उम्मीद है।

कारोबार में इजाफा करने के साथ ही अगले कुछ सालों में सेल मैन्युफैक्चरिंग और हाइड्रोजन फ्यूल सेल के निर्माण पर भी फोकस करने वाली है। इन सभी चीजों के समय से पूरा होने पर साल 2028 तक MG Motors 20 हजार लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।