2023 की टॉपर बनी टाटा की ये कार, 26km/kg का माइलेज! कीमत मात्र 6 लाख

tata

मोस्ट डिमांडिंग कार सेगमेंट माइक्रो suv में एक के बाद एक नई कारों को लॉन्च किया जा रहा है। सभी कंपनियां एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में हैं, लेकिन एक कंपनी ऐसी है जिसका जलवा पिछले साल से देखने को मिल रहा है, बेहतर माइलेज के लिए जाने-जानी वाली मारुती सुजुकी की गाड़ियां भी इससे काफी पीछे हैं।

जी हाँ, बिलकुल सही देख रहे हैं आप, हम टाटा मोटर्स की Tata Punch के बारे में बात कर रहे हैं, इस कार की डिमांड में एक साल से लगातार बढ़ोत्तरी देखी। इसी का आलम है की पिछले छह महीने से हर महीने इस कार के औसतन 13,300 यूनिट्स की बिक्री हो रही है। ये आंकड़े दर्शाते हैं की किस प्रकार से टाटा पंच भारतीय कस्टमर्स को पसंद आ रही है।

एक्सपर्ट बताते हैं की अभी हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Exter ने कुछ समय तक पंच को टक्कर देने की कोशिश की थी, लेकिन अब वो भी काफी पीछे नजर आ रही है। इसी साल मारुती ने Fronx को लॉन्च किया था, जोकि बलेनो के इंजन के साथ आती है। ये दोनों ही गाड़ियां सेल्स के मामले में टाटा पंच से पीछे हैं और पिछले दो महीने से टॉप-2 suv कारों में punch और nexon का नाम आ रहा है। ये दोनों ही टाटा मोटर्स की रेंज से आती हैं।

टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। टाटा मोटर्स द्वारा पंच के cng मॉडल की बिक्री भी की जाती है, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। इस कार की माइलेज ICE मॉडल के मुकाबले काफी बेहतर है।

पेट्रोल मॉडल में 20kmpl के आस-पास का माइलेज मिलता है, जबकि CNG में यही बढ़कर 26km/kg हो जाता है। सेफ्टी की बात करें तो टाटा पंच को GNCAP से पांच स्टार रेटिंग मिली है, यानी की बड़ों से लेकर बच्चों तक के लिए एक सुरक्षित कार है। इसके फीचर्स भी एडवांस हैं, जैसे की टॉप मॉडल में सनरूफ मिल जाता है। हुंडई एक्सटर को देखने के बाद दी गई थी, क्योंकि ये अपने सेगमेंट की पहली गाड़ी थी, जिसमें सनरूफ दिया गया था। इसके साथ कस्टमर्स में भी सनरूफ को लेकर डिमांड देखी जा रही थी।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।