Maruti Jimny के इस फीचर ने मचाया बवाल, शोरूम में लगी भारी भीड़

maruti-suzuki-jimny

मारुति सुजुकी ने फ्रोंक्स (Fronx) नामक एसयूवी को दक्षिण अफ्रीका में लॉन्च किया है। यह कार कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी है और इसकी शुरुआती कीमत 2.79 लाख दक्षिण अफ्रीकी रैंड है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 12.20 लाख रुपये के बराबर है। फ्रोंक्स को सुजुकी बैजिंग के तहत दक्षिण अफ्रीका में बेचा जाएगा। यह पहला एसयूवी है जो अफ्रीकी राष्ट्र में लॉन्च हो रहा है और इसके बाद में XL6 और 5-डोर जिम्नी (Jimny) एसयूवी भी लॉन्च की जा सकती है।

दरअसल दक्षिण अफ्रीका में सुजुकी फ्रोंक्स एसयूवी को GL और GLX नामक दो वैरिएंट्स में पेश किया गया है। यह एसयूवी एक ही इंजन विकल्प के साथ आता है, जिसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होता है। यह इंजन 103 bhp की पावर और 138 Nm की पीक टॉर्क प्रदान करता है। साथ ही ट्रांसमिशन विकल्पों में 5 स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स उपलब्ध है। भारत में मारुति फ्रोंक्स को 1.2-लीटर और 1.0-लीटर बूस्टरजेट इंजन के साथ बेचती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रोंक्स में लुक, फीचर्स और अन्य स्पेसिफिकेशंस में कोई ख़ास अंतर नहीं है। इस एसयूवी में एलईडी हेडलाइट्स, 16 इंच के अलॉय व्हील और 6 कई एक्सटीरियर कलर ऑप्शंस हैं, जिनमें से तीन डुअल-टोन और ब्लैक रूफ शामिल है।

ये भी पढ़े: Tata Motors के इलेक्ट्रिक गाड़ियों की साफाया करने आ रही है Maruti Suzuki Breeza Ev

फ्रोंक्स में क्लाइमेट कंट्रोल, मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल, रिवर्स कैमरा और 7-इंच टचस्क्रीन जिसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो का सपोर्ट है, जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं टॉप-एंड GLX वैरिएंट में बिना चाबी के एंट्री और स्टार्ट, हेड-अप डिस्प्ले, 4.2-इंच ड्राइवर डिस्प्ले, 360-डिग्री कैमरा और वायरलेस फोन चार्जर जैसे फीचर्स भी शामिल किए गए हैं।

बता दूं कि मारुति सुजुकी ने भारत में फ्रोंक्स एसयूवी की शुरुआती कीमत 7.46 लाख रुपये से लॉन्च की है। हालांकि इसकी टॉप-एंड वर्जन की कीमत 13.31 लाख रुपये तक होती है (एक्स-शोरूम) है । दक्षिण अफ्रीका में फ्रोंक्स की टॉप-एंड GLX वैरिएंट की कीमत 3.35 लाख रैंड है। वहीं भारतीय क़ीमत लगभग 14.64 लाख रुपये के बराबर है।

LATEST POSTS:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।