6 लाख में मिल रही यह धांसू कार, सिर्फ एक बार खरीदकर 15 साल तक चलाएं

Maruti Suzuki Swift

Maruti Suzuki Swift: जब भी हम नई कार खरीदने के लिए जाते हैं तो इससे पहले काफीसारी रिसर्च कर लेते हैं और अपने बजट की कारों को देखते हैं। सारी बजट कारों को कंप्येर करते हैं। इस हिसाब से यह तय करते हैं कौन सी कार बेस्ट कार है, जो कि आपके लिए सही रहेगी। कई लोग आपने दोस्तों और रिस्तेदारों से भी सलाह मशवरा करते है।

देश में कई सारी कारें 6 से 8 लाख रुपये के बजट में मिल रही हैं। इस कीमत में लोगों को काफी सारे ऑप्शन मिल रहे हैं। कुछ लोगों ने मारुति बलेनों को पसंद किया है। तो कुछ लोगों ने Hyundai i20 या फिर Tata Altroz को पसंद किया है। लेकिन हम आपको इसी बजट में एक और कार के बारे में बताने ता रहे हैं जो कि आपको काफी बेहतर विकल्प दे रहे हैं।

वहीं हम जिस कार की बात करें तो वह मारुतु सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) है। मारुति स्विफ्ट सालों से भारतीय ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है। स्विफ्ट को देश में 2005 में पेश किया गया था, और सड़कों पर आज भी 10 से 15 साल पुरानी स्विफ्ट आसानी से मिल जाती है। जहां पर बलेनों और Hyundai i20 का मेंटेनेंस भी काफी अधिक रहता है। वहीं मारुत स्विफ्ट आपको कीमत और मेंटेनेंस दोनों में किफायती पड़ेगी।

कीमत और इसका वेरियंट

मारुत स्विफ्ट की कीमत करीब 6 लाख रुपये से 8.98 लाख रुपये के बीच में है असे चार ट्रिम्स में LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में सेल किया जाता है। इसकी खास बात यह है कि VXi और ZXi में CNG का विकल्प मिलता है। इस हैचबैक का सीधा मुकाबला Hyundai Grand i10 Nios, और Renault Triber के साथ रहता है। जबकि यह अपने एक सेगेमेंट के ऊपर की कारों को भी टक्कर देती हैं।

इसका इंजन और फीचर्स

वहीं इसके इंजन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर ड्यूलेट पेट्रोल इंजन 90 पीएस और 113 एनएम का पीक टार्क जनरेट करता है। जिसके साथ ही 5 स्पीड मैनुएल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प मिलता है। जहां पर पेट्रोल इंजन के साथ इसका माइलेज 22.5km/l तक है। वहीं इसके CNG के साथ ही माइलेज 30.90km/kg तक है। वहीं इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, LED हेडलाइट और हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट आदि मिलती है।

LATEST POST:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।