अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को लंबे समय तक कैसे चलायें? पढ़े ये टिप्स

Electric Scooter Battery

Electric Scooter Battery: इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्रेज काफी तेजी के साथ बढ़ रहा है। लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर काफी सतर्क हो रहे हैं, और उसको खरीदने के लिए आगे की ओर कदम बढ़ा रहे हैं। इस समय काफी कम कॉस्ट वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते रहे हैं। इसके अलावा ग्रीन मिशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी इसमें काफी सहयोग कर रही है, जिससे कि लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाएं।

ऐसे में हम आपको बता सकते हैं कि कैसे आप छोटी-छोटी टिप्स को फॉलो कर अपने स्कूटर की रेंज को बढ़ा सकते हैं।

स्कूटर में ज्यादा सामान न चढ़ाएं

वहीं सभी स्कूटर की एक वजन की क्षमता होती है। अगर आप अपने स्कूटर पर ओवरलोड़िंग करते हैं तो इससे स्कूटर के रेंज पर साफ तौर पर प्रभाव पड़ता है। इस कारण से आपको स्कूटर की रेंज खराब होती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

स्पीड को रखें सामान्य

जब भी आप स्कूटर से सफर करें तो स्पीड का खास ख्याल रखें। सेफ्टी के हिसाब से भी स्कूटर को हमेशा स्पीड लिमिट में ही चलाना चाहिए, वरना इसमें आपकी रेंज पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए ज्यादा स्पीड में स्कूटर को न चलाएं।

ट्रैफिक सिग्नल पर रखें स्कूटर को बंद

जब भी आप रोड पर अपना स्कूटप लेकर निकले औऱ रास्ते में ट्रैफिक मिले तो उस वक्त तक स्कूटर को बंद कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपको स्कूटर की रेंज बढ़ सकती है और स्कटूर लंबे समय तक चलेगा।

बैटरी का रखें ख्याल

स्कूटर में बैटरी सबसे जरुरी भुमिका निभाती है, इसलिए स्कूटर के बैटरी का खास ख्याल रखें। अगर बैटरी खराना हो जाएगी तो आपको बीच सफर में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और बैटरी की लाइफ भी कम हो जाएगी। इससे आपकी स्कूटर के रेंज पर भी प्रभाव पड़ता है।

सही समय पर करें चार्ज

इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने पर ही चलता है। अगर आप स्कूटर को अच्छे से चार्ज नहीं करते हैं तो वह लंबी दूरी नहीं तय कर सकता है और इसकी पूरी तरह से रेंज नहीं मिलेगी। इसलिए स्कूटर को समय-समय पर चार्ज करें जिससे कि रेंज अच्छी मिल सकें।

LATEST POST:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।