अप्रैल से Maruti Suzuki की ये गाड़ियां होने वाली है महंगी, जल्दी से अभी कर डालें खरीदारी

Maruti Suzuki

Maruti Suzuki ने आज गुरुवार को बड़ी घोषणा की है कि कंपनी 2023 में अपनी कीमतों में इजाफा करेगी। कंपनी का कहना है कि व्हीकल के निर्माण में लागत मूल्य बढ़ने के कारण व्हीकल की कीमतों में इजाफा किया जा रहा है कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि लागत कम करने और आंशिक रूप से बढ़ोतरी को ऑफसेट करने के लिए मारुति सुजुकी लगातार प्रयास कर रही है,

लेकिन इसके बावजूद कीमतों में बढोतरी करना काफी जरुरी हो गया है। Maruti Suzuki के मुताबिक, व्हीकलों की कीमतों में कितना इजाफा होगा ये वाहनों के मॉडल्स पर डिपेंड करेगा।

ये भी पढ़ें:- नए लुक में Bolero का सूपड़ा साफ करेगी Tata Sumo, जानिएं कीमत और अपडेटेड फीचर्स

Hero के ये वाहन भी होंगे मंहगें

मारुति सुजुकी के अलावा देश की सबसे बड़ी दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने पहले ही घोषणा कर घोषणा कर दी थी कि कपंनी व्हीकल लाइन-अप की कीमतों में 1 अप्रैल से बढ़ोतरी करेगी। हीरो की मोटोकॉर्प का भी कहना है कि निर्माण कॉस्ट बढ़ने के चलते व्हीकलों की कीमतों में काफी इजाफा किया जा रहा है हीरो मोटोकॉर्प की बाइक्स और स्कूटरों की कीमत में करीब 2 फीसदी का इजाफा होगा।

ये भी पढ़ें:- Yamaha RX 100 की वापसी, न्यू लुक और धांसू फीचर्स से Royal Enfield की बड़ी मुश्किलें

हीरो मोटोकॉर्प ने कहा है कि मुख्य रूप से OBD-2 ट्रांजिशप के चलते लागत में बढ़ोतरी के कारण मूल्य संशोधन की जरुरत हुई है। 1 अप्रैल से व्हीकलों में रियल टाइम ड्राइविंग उत्सर्जन स्तरों की निगरानी के लिए एक ऑन-बोर्ड स्व-निदान डिवाइस की जरुरत होगी। इस वक्त व्हीकल निर्माता कंपनियां अपने वाहनों को BS6 फेज-टू के लिए तैयार कर रही है, जिसे अगले महीने से अमल में लाया जाएगा।

क्यों बढ़ रहे है कीमत?

भारत सहित पुरे विश्व में कच्चे रॉ-मटेरियल के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहा है जिसका सीधा असर ऑटोमोबाइल कंपनियों के उत्पादन कॉस्ट पे पड़ रहा है। कच्चे माल के बढ़ते कीमतों को कंपनिया सीधे कंजूमर से कीमत बढ़ा के वसूलना चाहती है। पिछले एक साल में कई सारी ऑटोमोबाइल कंपनिया अपने गाड़ियों की कीमतों को कई बार बढ़ा चुकी है, लेकिन ये बढ़ते हुए कीमत का सिलसिला अभी थमते हुए नहीं दिख रहा, आने वाले दिन में भारत में मौजूद और भी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट्स के कीमतों में इजाफा कर सकती है.

LATEST POST:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।