ये हैं कम कीमत में आने वाली Hybrid गाड़ियां, माइलेज के मामले में हैं सबकी अम्मा

hybrid-car

देश में लगातार बढ़ती हाइब्रिड कारों की डिमांड ने कंपनियों को हैरान कर दिया है, पिछले कुछ साल से कार निर्माता कंपनियां भी इसी सेगमेंट में ज्यादा ध्यान दे रही हैं। हाइब्रिड कारों की सबसे बड़ी ताकत होती है इनका इंजन और माइलेज, हाइब्रिड इंजन के साथ आने वाली गाड़ियों में पेट्रोल और डीजल मॉडल के मुकाबले बेहतर माइलेज देखने को मिलती है, ये इंजन पेट्रोल के साथ इलेक्ट्रिक पावर का सपोर्ट लेकर आता है। कम खर्च और बेहतर परफॉरमेंस के साथ आने वाली कुछ हाइब्रिड कारों के बार में अभी हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। (Hybrid car in India)

Toyota Urban Cruiser Hyryder

1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली Toyota Urban Cruiser Hyryder में 91hp की पावर और 122nm का टॉर्क देने की क्षमता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक पावर के लिए कार में लिथियम-आयन बैटरी दी हुई है, जो इसकी ताकत को बूस्ट कर देती है। इलेक्ट्रिक मोटर की ताकत देखें तो इसमें 79hp की पावर और 141nm का टॉर्क मिल जाता है। 16.46 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत कार के टॉप मॉडल के साथ 19.99 लाख रुपये तक जाती है।

Maruti Suzuki Grand Vitara

18.33 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाली Maruti Suzuki Grand Vitara में तीन सिलिंडर 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, ये इंजन 115bhp तक का पावर जेनरेट करने की क्षमता लेकर आता है।

ये भी पढ़ें: Komaki LY पर मिल रही है 21 हजार रुपये की छूट, मात्र 5 घंटे में ही…

लॉन्च के एक साल के भीतर ही ये कार कंपनी की टॉप सेलिंग गाड़ियों में शामिल हो चुकी है।

Toyota Innova Hycross

24.82 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत Toyota Innova Hycross को लोकप्रिय बनाती है, कीमत अधिक होने के बाद भी कार पर कुछ शहरों में एक साल तक की वेटिंग चल रही है। इसमें 2.0 लीटर चार सिलिंडर इंजन मिलता है, ये इंजन अपने साथ दमदार पावर और शानदार टॉर्क देने की क्षमता रखती है।

अगर आप इस कार के एक नए मॉडल को खरीदना चाहते हैं तो मारुती सुजुकी इन्विक्टो को चुन सकते हैं, इन्विक्टो को इनोवा के प्लेटफार्म पर ही तैयार किया गया है। आगे भी भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में हाइब्रिड गाड़ियों को लॉन्च किया जाने वाला है, ये गाड़ियां हमेशा की ही तरह दमदार होने वाली हैं। जैसे जी कार मेकर्स की ओर से कोई जानकारी सामने आती है आपके साथ शेयर करेंगे।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।