Chetak electric को मिली IP67 रेटिंग, जानिए ऐसा क्या है इस रेटिंग में?

chetak-ev

इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा ने कंपनियों को कम से कम समय में अपने स्कूटर के मौजूदा मॉडल को अपडेट करने पर मजबूर कर दिया है। इस सेगमेंट में तेजी से कस्टमर्स का रुख बदल रहा है और इसी का नतीजा है की पिछले कुछ समय में सभी कंपनियां अपने स्कूटर के नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। ऐसे में बजाज कैसे पिछले रह सकती है, इनके पास मौजूदा एकलौता इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक जल्द ही एक नए अवतार में शोरूम आने वाला है।

Bajaj Auto अपने Chetak electric के नए मॉडल पर काम कर रही है, अभी हाल ही में इस स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। पूरी तरह से ढके गए स्कूटर के डिज़ाइन को लेकर कुछ अंदाजे लगाए जा रहे हैं, जिसमें एक्सपर्ट्स भी मान रहे हैं की चेतक इलेक्ट्रिक के बाहरी डिज़ाइन में बदलाव की उम्मीद कम ही की जा रही है।

चेतक इलेक्ट्रिक के फीचर्स जाहिर तौर पर अपडेट होने वाले हैं, शुरुआती तौर पर मीडिया रिपोर्ट्स में जो बातें सामने आ रही हैं उनके मुताबिक एक नए डिजिटल इंस्टूरनमेंट क्लस्टर को दिया जा सकता है, इसमें नए फीचर्स भी जुडने वाले हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक स्कूटर के नए मॉडल में नेविगेशन की सुविधा मिलने वाली है, इस खूबी से सफर के दौरान सहूलियत होने वाली है।

ये भी पढ़ें: ये हैं कम कीमत में आने वाली Hybrid गाड़ियां, माइलेज के मामले में हैं सबकी अम्मा

इसी साल कंपनी ने चेतक इलेक्ट्रिक के बेस मॉडल को मार्केट से हटा लिया था, इसके साथ सेल्स को बूस्ट करने के लिए कीमतों में भी कमी की गई थी। Chetak electric 2023 में 4.2kw पावर जेनरेट करने वाला मोटर दिया जा सकता है, 2.9kwh की बैटरी बेहतर बैकअप लेकर आने वाली है। स्कूटर की बैटरी को IP67 रेटिंग मिलेगी, इसका मतलब ये की बारिश और धुल से बैटरी की परफॉरमेंस पर कोई भी असर नहीं पढ़ने वाला है।

चेतक के मौजूदा मॉडल की कीमत 1.64 लाख रुपये से शुरू होती है, इसमें 108km तक का रेंज देने की ताकत है। सेफ्टी के लिए फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक है, लेकिन बताया जा रहा है की नए मॉडल में दोनों साइड डिस्क ब्रेक दिया होगा।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।