68 वैरिएंट्स में आने वाली Tata Nexon की खुल गई किस्मत! अब तो 24.08 kmpl…

nexon

Tata Nexon: टाटा नेक्सॉन, इस कार को आज सभी लोग जानते हैं, आज आपको इसके बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं, जो कार खरीदते समय आपके लिए मददगार शाबित हो सकता है। टाटा नेक्सॉन के बाहरी हिस्से में आकर्षक स्प्लिट एलईडी हेडलैंप, नई ग्रिल, आगे और पीछे एलईडी लाइट बार, नए फ्रंट और रियर बंपर, 16 इंच के अलॉय व्हील, वाई-आकार के एलईडी टेललाइट्स, स्टैक्ड रिवर्स लाइट और रिफ्लेक्टर हाउसिंग की सुविधा मिलती है।

कार के इंटीरियर में एसी फ़ंक्शन के लिए टच कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी और बैकलिट टाटा लोगो के साथ दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मौजूद हैं। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया गियर लीवर भी कार को खास बनाता है।

बात रही इंजन की तो नेक्सॉन फेसलिफ्ट को 1.2-लीटर, टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पांच-स्पीड मैनुअल, छह-स्पीड मैनुअल, एएमटी और सात-स्पीड डीसीटी यूनिट्स के साथ लॉन्च किया गया है, जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन छह-स्पीड मैनुअल और एक एएमटी यूनिट के साथ आता है। पेट्रोल इंजन में 118bhp और 170Nm का पावर और टॉर्क पैदा करने की क्षमता है, जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन 113bhp और 260Nm का पावर साथ में टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

ये भी पढ़ें: लॉन्च हो गई Royal Enfield Himalayan 452! अभी होने जा रहा है ये

इसे आकर्षक बनाने के लिए बाहरी डिज़ाइन बड़े पैमाने पर बदलाव किया गया है। छह एयरबैग, सभी सीटों में तीन-पॉइंट सीट बेल्ट हैं और बेहतर सेफ्टी रेटिंग्स के साथ कार बेहद ही सुरक्षित हो जाती है। 8.10 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत टॉप मॉडल के साथ 15.50 लाख रुपये तक जाती है, यहां आपको एक बात ये भी जाननी चाहिए की इस कार के कुल 68 वैरिएंट्स मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। ये Smart, Smart+, Smart+ S, Pure, Pure S, Creative, Creative+, Creative+ S, Fearless, Fearless S और Fearless+ S के अंतर्गत आते हैं। इन सभी की कीमत अलग है और फीचर्स में भी अंतर् साफ देखने को मिल जाएगा।

कंपनी जो दावा करती है उसके मुताबिक परिस्थिति के मुताबिक नेक्सॉन बड़े आराम से 17.01 से 24.08 kmpl तक का माइलेज दे सकती है। इसे GNCAP से पांच स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जोकि पैसेंजर के साथ ड्राइवर की सेफ्टी के लिए भी अहम् हो जाता है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।