Tata Motors ने Punch से हटाई 3,000 रुपये वाली ये किट, नहीं हो रहा…!

tata-punch

सेफ्टी और फीचर्स से लोडेड कारों के लिए देशभर की पसंद बनी हुई Tata Motors ने अपनी एक खास पहचान बनाई है। कंपनी के पास एक से बढ़कर एक गाड़ियां हैं और सभी के सेफ्टी फीचर्स शानदार रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है की टाटा ने अपनी टॉप सेलिंग Punch से पंक्चर किट को हटा लिया है।

जी हाँ, सहूलियत के लिए कार में मिलने वाली पंक्चर किट अब देखने को नहीं मिलेगी। इससे पहले टाटा ने Tiago, Tigor और Altroz मॉडल से पंक्चर किट को हटा लिया था। टाटा पंच के लिए ये एक नवंबर से लागू भी हो चुका है। यहां आपको बता दें की पंक्चर किट को बड़ी आसानी से बाहर भी खरीद सकते हैं, इसकी कीमत 1500 से 3000 रुपये हो सकती है। अभी तक ये बात साफ नहीं हो सकी है की ये किट डीलरशिप पर उपलब्ध होगी या नहीं।

कार में स्पेयर टायर के साथ ये किट दी जाती थी, जोकि अब नहीं मिलेगी। हालांकि स्पेयर टायर को नहीं हटाया गया है, ये पहले की तरह ही बरक़रार रहने वाला है। कार से किट को हटाने के पीछे की कई वजहें हो सकती हैं, जिसमे एक है कीमत को कम बनाए रखना।

ये भी पढ़ें: Best Mileage bikes: इनमें है 70kmpl माइलेज देने की ताकत, अब तो पापा की परी भी…

लगातार बढ़ी गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग लागत को कम करने के लिए सभी कंपनियां बाहरी चीजों को कम करने में लगी हुई हैं, जैसे की टाटा पंच से पंक्चर किट को हटाना। कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है की पंक्चर किट की उपयोगिता काफी कम होती है और ये भी एक वजह हो सकती है की इसे हटा लिया गया है।

जैसा की आप जानते ही होंगे की आज के समय में सभी गाड़ियां ट्यूबलेस टायर्स से लैश होती हैं, ऐसे में पंक्चर होने पर भी इन्हे कुछ दूरी तक ड्राइव किया जा सकता है और कार में मिलने वाली पंक्चर किट से रिपेयर करने के बाद भी मिस्त्री के पास कार लेकर जानी होती है, क्योंकि जो पंक्चर आप रिपेयर करते हैं तो टेम्पेरोरी होते हैं। ऐसी ही और भी कुछ वजहें हैं, जो कंपनी के इस फैसले को सही ठहराती हैं। अपनी सहूलियत के लिए पंक्चर किट बाहर से भी खरीद सकते हैं।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।