Tata motors ने पूरी की एक लाख इलेक्ट्रिक कारों की सेल, 1.6 लाख किमी की वारंटी लेकर आने…

tata-motors

हर साल नए मुकाम हासिल कर रही Tata Motors ने एक और उपलब्धि शेयर की है। कंपनी ने बताया की उन्होंने सफलतापूर्वक एक लाख यूनिट इलेक्ट्रिक कारों की सेल पूरी कर ली है। धीरे-धीरे बढ़ते भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट में ये एक बड़ी उपलब्धि है। आपको बता दें की मौजूदा वक़्त में टाटा मोटर्स के पास इलेक्ट्रिक कार बाजार में 80 फीसदी हिस्सेदारी है, आंकड़े से समझें तो अगर एक महीने में 100 इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री हो रही है तो उसमें से 80 गाड़ियां टाटा मोटर्स की हैं।

कंपनी के पास अभी तीन कारों के इलेक्ट्रिक मॉडल हैं, जिसमें Nexon EV, Tigor EV और Tiago EV शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक इन एक लाख यूनिट्स की सेल में सबसे बड़ा योगदान Nexon electric का रहा है, टाटा ने अबतक इस कार के 50 हजार से अधिक यूनिट्स की बिक्री की है। इसके बाद नंबर आता है Tiago ev का, इस कार के भी बीस हजार से अधिक यूनिट्स की बिक्री हुई है, पुरे देश में।

यहां आपको एक बात ये भी बता दें की भले ही नेक्सॉन कंपनी की टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक कार रही है, लेकिन अभी टिआगो इलेक्ट्रिक की डिमांड टॉप पर चल रही है। पिछली तिमाही के जो आंकड़े सामने आए हैं, उनके मुताबिक तीन महीने में टाटा मोटर्स को Tiago ev के दस हजार यूनिट्स का आर्डर मिला है। टॉप सेलिंग नेक्सॉन के लिए इस समय के दौरान 5 हजार यूनिट्स का आर्डर मिला है।

ये भी पढ़ें: Simple Energy जल्द लॉन्च कर सकती है 1 लाख रुपये से भी किफायती ई-स्कूटर, ये होंगे फीचर्स

पिछली तिमाही में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की बात करें तो 10,695 यूनिट्स के साथ Tiago ev नंबर एक पर रही है, दूसरे नंबर पर Tata Nexon ev आती है, पिछली तिमाही में इस कार के 5,072 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। अन्य में Tiago ev 3,257 यूनिट्स, Mahindra XUV400 EV 2,234 यूनिट्स, MG Comet ev 1,914 यूनिट्स, MG ZS EV 1,747 यूनिट्स, Citroen ec3 576 यूनिट्स और BYD की सेल 412 यूनिट्स रही है।

Tiago ev की खूबियों की बात करें तो टाटा मोटर्स इस कार के साथ 8 साल या फिर 1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी लेकर आती है। कार के साथ दो बैटरी पैक का विकल्प मिलता है, पहला है 19.2kwh और दूसरा 24kwh है। 19.2kwh मॉडल की रेंज 250 किलोमीटर है, जबकि 24kwh बैटरी पैक के साथ ये रेंज 315 किलोमीटर तक जाती है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।