खेतों से सोना उगाने के तैयार है Swaraj 744 FE? बस शोरूम के बाहर भीड़ नहीं…

swaraj-744-fe

Swaraj 744 FE: ट्रैक्टर के बारे में जानने और खरीदने वालों के लिए हम रोज एक आर्टिकल लेकर आते हैं। इसी कड़ी में आज बारी है स्वराज 744 ट्रैक्टर की, अपनी मजबूत स्थिति और परफॉरमेंस के लिए जाना-जाने वाला ये ट्रैक्टर कंपनी के टॉप सेलिंग मॉडल्स में से एक है। स्वराज 744 FE 2000 इंजन-रेटेड RPM, CC में 3136 डिस्प्लेसमेंट और 44 HP जैसी खूबियों के साथ आ रहा है और इसका इंजन एक डायरेक्ट मैकेनिकल सिस्टम है और इंजन ऑयल के लिए वाटर-कूल्ड कूलिंग सिस्टम और ऑयल कूलर का उपयोग किया जाता है, इसमें ड्राई डिस्क ब्रेक सुविधा मिलती है।

स्वराज 744 FE ट्रैक्टर में 48 लीटर डीजल ऑयल टैंक मिलता है, इसका मैक्स पीटीओ 45 एचपी है। सात लाख रुपये की शुरुआती कीमत के हिसाब से काफी सही है। 48 HP पावर के इस ट्रैक्टर में 1500 किलोग्राम वजन उठाने की क्षमता है। इसके साथ ट्रैक्टर का कुल वजन 1990 किलोग्राम हो जाता है। 8 Forward + 2 Reverse Fully Constant गियर बॉक्स के साथ Swaraj 744 FE की फॉरवर्ड स्पीड 3.1 – 29.2 Kmph और रिवर्स स्पीड 4.3 – 14.3 Kmph तक जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही इस ट्रैकटर के एक नए मॉडल को पेश करने वाली है, हालांकि ये हलकी श्रेणी में होने वाला है। यानी की इससे भारी काम नहीं किया जा सकता है, देखना होगा की कंपनी इसे लेकर कब ऐलान करती है। ऐसा बताया जा रहा है की छोटे मार्केट को टारगेट करने के लिए इसे लॉन्च किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Tata Sumo Electric के आते ही Tesla को आई अमेरिका की याद, जाओ Brother!

अभी की बात करें तो महिंद्रा ट्रैक्टर्स देश की नंबर एक कंपनी है, इनके पास एक ब्रांड के अंदर अलग-अलग ट्रैक्टर्स मौजूद हैं। महिंद्रा सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम देशों में ट्रैक्टर्स की बिक्री करती है। जैसे-जैसे जरूरतें बढ़ रही हैं, उसके हिसाब से ही कंपनियां भी अपनी रेंज का विस्तार करने में लगी हुई हैं।

अगर आप भी खेती से जुड़े काम करते हैं तो आपके लिए कई बेहतरीन विकल्प उपलब्ध हैं, ट्रैक्टर चुनते समय उसकी पावर का ध्यान जरूर रखें। पावर से क्षमता का अनुमान लगाया जा सकता है, सीधे शब्दों में कहें तो जी ट्रैक्टर का HP जितना अधिक होगा, उसकी क्षमता उतनी ही बेहतर होगी।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।