Suzuki Access vs Honda Activa125 vs Hero Maestro Edge कौन सी स्कूटी है दमदार, जान हो जाएगे हैरान

suzuki-access-vs-honda-activa125-vs-hero-maestro-edge

आज की भाग दौड़ जिंदगी में सभी को एक ऐसा वाहन चाहिए जो आसानी से कही से भी निकल जाए, और जब हम कहते है की आसानी से तो हमारे दिमाग में जो पहला वाहन आता है वो है स्कूटी। तो अगर आप भी चाहते है की आपकी दौड़ भाग वाली जिंदगी को थोड़ी राहत मिले और कोई वाहन लेने की सोच रहे है तो आज हम आपको कई स्कूटर के बारे में बताएगे। ये जरूरी नहीं की सबका बजट 1 लाख तक का हो तो अगर आप 1 लाख से कम दाम में अच्छी स्कूटी लेने की सोच रहे है तो चलिए आज हम आपको तीन ऐसे स्कूटी क बारे में बताएगे जिनका दाम तो कम है ही साथ ही इंजन भी दमदार है।

Honda Activa 125

इसमे कोई दो राय नहीं है की भारत के सड़को पर अगर कोई स्कूटी सबसे ज्यादा दिखती है तो वो है Honda की Activa, एक्टीवा में भी कई वैरिएंट आते है जिसमे 110सीसी से लेकर 125सीसी तक शामिल है। आज हम 125सीसी वाली Activa पर बात करेंगे। होंडा ने इस स्कूटर में 124 सीसी का इंजन दिया है जो की 8.19bhp की पावर जेनेरेट करता है। वहीं इसमें आपको 5.6 लीटर फ्यूल टैंक के साथ-साथ 48 किलोमीटर तक का माइलेज भी मिलेगा। कई रिपोर्ट में तो ये भी दावा किया गया है की अगर स्पीड 40 तक की हो तो स्कूटी 55 तक का माइलेज देती है। वहीं अगर बात करें कीमत की तो इस स्कूटी के टोटल चार वैरिएंट आते है। जो की 82 हजार से लेकर 90 हजार तक आता हैं।

ये भी पढ़े: Honda को लगा 10 हजार वोल्ट का झटका! Activa 7G इलेक्ट्रिक को लेकर कोई भी…

Suzuki Access 125

Suzuki की सबसे ज्यादा बिकने वाली कोई स्कूटी है तो वो है Access 125, कई रिपोर्ट की मानें तो लोगों को ये स्कूटी सबसे ज्यादा comfort के लिए पसंद आती है। वहीं दूसरी तरफ इस स्कूटी के पीकप का कोई जवाब नहीं मेट्रो शहर में सबसे ज्यादा यहीं स्कूटी देखने को मिलती है। आपको बता दें इसमें कंपनी ने 124सीसी का इंजन दिया है जो 10nm का पावर जेनेरेट करता है। वही दूसरी तरफ इसमें डिस्क ब्रेक के साथ-साथ इसके पांच वैरिएंट मार्केट में उपलब्ध है। जो की 79 हजार से लेकर 89 हजार तक आते है।

Maestro Edge 125

इस स्कूटर को लॉन्च करते ही हीरो ने मार्केट पर कब्जा कर लिया था, कारण इसका इंजन था जहा सभी कंपनियां 124सीसी का इंजन देती है वहीं हिरो आपको 124.6सीसी का इंजन देता है, जो इसके पावर को बढ़ा देता है। इसी के साथ आपको maestro edge में आपको 5 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है, अगर बात करें इसके माइलेज की तो आपको 45 तक का माइलेज आराम से मिल जाता है। लकिन दूसरे स्कूटी की तुलना में यह देखने को कम मिलती हैं।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।